ताजा हलचल

उत्तरप्रदेश: सीएम योगी ने आइकिया का किया वर्चुअल शिलान्यास, 5500 करोड़ का निवेश कर 9000 लोगों मिलेगा रोजगार

0

आइकिया ने सेक्टर-51 में 5500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ लिक्ली नोएडा नामक एक विशाल प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा की है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना से लगभग 9000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। यह प्रोजेक्ट 2028 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है और भारत में इसका दूसरा मिश्रित उपयोग वाला विकास होगा।

आइकिया ने 2018 में देश का पहला रिटेल स्टोर हैदराबाद में खोला था। 37 मंजिला इस प्रोजेक्ट में केवल शॉपिंग ही नहीं, बल्कि होटल, मीटिंग प्लेस, फूडकोर्ट, और फन जोन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी, जिससे यह एक समग्र और आकर्षक विकास केंद्र बनेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ में नोएडा के लिक्ली प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इस अवसर पर नोएडा के सेक्टर-62 स्थित एक्सपो सेंटर में आयोजित भूमि पूजन समारोह में प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, स्वीडन के राजदूत जान थेसलेफ, इंग्का सेंटर्स के वैश्विक विस्तार निदेशक सेबेस्टियन हाइल्विंग और आइकिया इंडिया की सीईओ सुजैन पुल्वरर भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने इस प्रोजेक्ट को प्रदेश के आधुनिक शहरी जीवन का केंद्र बनाने के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह परियोजना नोएडा की समृद्धि को बढ़ाने के साथ-साथ राज्य में सस्टेनेबल और समुदाय-केंद्रित विकास की दिशा में भी एक बड़ा योगदान करेगी।

कंपनी के निदेशक सेबेस्टियन हाइल्विंग ने जानकारी दी कि नोएडा में मीटिंग-प्लेस 2028 तक चालू होगा, और उम्मीद की जा रही है कि यहां हर साल 2.5 करोड़ लोग आएंगे। इस प्रोजेक्ट में कम कार्बन उत्सर्जन वाले सस्टेनेबल निर्माण सामग्री का उपयोग किया जाएगा, जिससे यह इमारत पर्यावरण के अनुकूल होगी। इसके अलावा, बिल्डिंग दो मेट्रो स्टेशनों से सीधे जुड़ी होगी और इसमें 4500 पार्किंग स्थान होंगे, जिनमें 70 से अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों की सुविधा भी शामिल होगी।

Exit mobile version