ताजा हलचल

दिल्ली में इस योजना से ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात, दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को भेजी फाइल

0

दिल्लीवासियों के लिए एक राहत देने वाली खबर सामने आई है। अब राजधानी में सिग्नल पर जाम से छुटकारा मिलने की संभावना है, क्योंकि नए अनुकूली यातायात नियंत्रण (एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल) सिस्टम के तहत सिग्नल को स्मार्ट तरीके से संचालित किया जाएगा।

इस प्रणाली के अनुसार, जहां वाहनों की संख्या अधिक होगी, उस दिशा की सिग्नल लाइट अधिक समय तक हरी रहेगी, और अत्यधिक ट्रैफिक वाली दिशा में लाइट अपने आप हरी हो जाएगी।

दिल्ली पुलिस ने इस प्रणाली की योजना को केंद्रीय गृहमंत्रालय को सौंप दिया है और अधिकारियों का मानना है कि मंत्रालय से शीघ्र ही स्वीकृति प्राप्त हो जाएगी। इस नई प्रणाली के लागू होने से दिल्ली में यातायात की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

दिल्ली की यातायात व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण बदलाव की ओर कदम बढ़ाया जा रहा है। एक वरिष्ठ यातायात पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की है कि केंद्रीय गृहमंत्रालय को एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम की फाइल भेज दी गई है और इस प्रणाली को जल्द ही राजधानी में लागू किया जाएगा। प्रारंभ में, दिल्ली के 37 प्रमुख कॉरिडोर पर इस सिस्टम को परीक्षण के तौर पर लागू किया जाएगा, और यदि यह सफल होता है, तो पूरे शहर में इसे विस्तारित किया जाएगा।

इस नई प्रणाली के लागू होने के बाद, लाइट सिग्नल अपने आप स्वचालित मोड में काम करेंगे, जिससे यातायात पुलिसकर्मियों की तैनाती की आवश्यकता कम हो जाएगी। इसके परिणामस्वरूप, यातायात पुलिसकर्मियों को अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जा सकेगा, और दिल्ली के यातायात प्रबंधन में सुधार देखने को मिलेगा।

Exit mobile version