उच्च हिमालय में बर्फबारी बनी चुनौती, गश्त पर गई टीम लौटी वापिस

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी वन विभाग के लिए चुनौती बन रही है। साथ ही बर्फबारी के कारण फूलों की घाटी जाने वाले रास्ते में भारी मात्रा में बर्फ और कई हिमखंड मौजूद हैं।
बता दे कि इस कारण फूलों की घाटी तक गश्त के लिए निकली टीम को घांघरिया से ही वापस लौटना पड़ा। साथ ही टीम का कहना है कि बर्फ और हिमखंडों के बीच से फूलों की घाटी तक जाने के लिए अभी पर्याप्त रास्ता नहीं है। हिमखंडों के बीच से जाना खतरे से खाली नहीं है।
हालांकि नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के अंतर्गत 87.5 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली फूलों की घाटी जैव विविधता का खजाना है। यह दुनिया का एकमात्र स्थान है, जहां 500 से अधिक प्रजाति के फूलों के साथ दुर्लभ प्रजाति के वन्यजीव, पक्षी और जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं।

बता दे कि हर साल वन विभाग की टीमें शीतकाल में वन्य जीवों की निगरानी के लिए घाटी तक निरंतर गश्त करती हैं। इसके लिए घाटी में आठ ट्रैप कैमरे भी लगाए गए हैं।

हालांकि पिछले दिनों भी नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क से वन कर्मियों की टीम फूलों की घाटी में वन्यजीवों की गतिविधियों और तस्करों पर नजर रखने के सिलसिले में गश्त पर निकली थी। लेकिन, रास्ते में हिमखंड और बर्फ की मोटी परत होने के कारण टीम फूलों की घाटी तक नहीं पहुंच पाई।

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    Related Articles