गांधी नगर में पीएम मोदी ने किया डिफेंस एक्सपो-2022 का उद्घाटन

गुजरात| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गांधी नगर में डिफेंस एक्सपो-2022 का उद्घाटन किया. उद्घाटन के इस मौके पर पीएम ने रक्षा क्षेत्र में भारत की बढ़ते कदम एवं उसकी उपलब्धियों का जिक्र किया.

डिफेंस एक्सपो में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की तकनीक पर आज पूरी दुनिया भरोसा कर रही है.

इसकी एक बड़ी वजह यह है कि तीनों सेनाओं ने अपनी क्षमताओं को साबित किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस डिफेंस एक्सपो के जरिए देश ने नए भविष्य की ओर एक जोरदार शुरुआत की है.

हमें पता है कि रक्षा क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम एवं आत्मनिर्भरता की वजह से कई देशों को परेशानी हुई है. लेकिन यह भी सच है कि कई देशों ने सकारात्मक सोच के साथ हमारा साथ दिया है.

पीएम ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में भारत की जो आत्मनिर्भरता आई है उसमें इज ऑफ डुइंग बिजनेस और सुधारों की एक बड़ी भूमिका रही है. उन्होंने कहा, ‘भारत ने यह तय किया है कि वह अपने रक्षा बजट का 68 फीसदी रकम से देश में बने साजो-सामान खरीदेगा. सेना में बैठे हुए लोगों की वजह से इस तरह के क्रांतिकारी निर्णय हो पा रहे हैं.

सेना के अफसर ऐसे पहलों को आगे बढ़ा रहे हैं. हमने रक्षा क्षेत्र को स्टार्ट अप कंपनियों एवं अकादमियों को सौंपा है. हम आज की युवा पीढ़ी को यदि 100 रुपया देंगे तो वह देश को 10 हजार रुपए लौटा देगी.

पीएम ने कहा, ‘मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारत भविष्य के अवसरों को एक नया आकार दे रहा है. अफ्रीका के 53 देश आज हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में डिफेंस एक्सपो का आयोजन पहले भी हुआ करता था लेकिन यह डिफेंस एक्सपो पहले से बहुत अलग है.

यह भारत की नई शुरुआत का प्रतीक है. यह देश का ऐसा पहले डिफेंस एक्सपो है जिसमें केवल भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. यहां पर केवल देश में बने रक्षा उपकरण हैं.

इस मौके पर पीएम ने बनासकांठा में बनने वाले डीसा एयर फिल्ड का वर्चयुल शिलान्यास किया. पाकिस्तान की सरहद ने जुड़ा बनासकांठा जिला, भारत – पाकिस्तान सीमा से सिर्फ 130 किमी है. वायुसेना के लिए डीसा एयर बेस सबसे अहम होगा. यह एयर बेस 4 हजार एकड़ से अधिक भूमि पर बनेगा.



मुख्य समाचार

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पीएम मोदी डिग्री मामले में समन रद्द करने से इंकार

दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट...

हरियाणा: नई सरकार के गठन के बाद अब मंत्रियों को मिले विभाग

हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद अब...

Topics

More

    पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

    केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पीएम मोदी डिग्री मामले में समन रद्द करने से इंकार

    दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट...

    Women T20 WC Final: न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार जीता खिताब

    दुबई|… एमिलिया केर और रोजमेरी मैयर की शानदार गेंदबाजी...

    Related Articles