उत्तराखंड में दसवीं और बारहवीं के छात्रों से ली जाएगी पूरी फीस, ये स्कूल होंगे शामिल

उत्तराखंड सरकार ने सरकारी, सहायताप्राप्त और प्राइवेट स्कूलों को कक्षा 10 और 12 वीं के छात्रों से पूरी फीस लेने का अधिकार दे दिया। फीस को लेकर सरकार ने नया आदेश जारी किया। शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षीसुंदरम ने कहा कि स्कूल पूरी फीस दो नवंबर के बाद से ही ले सकते हैं।

इसी दिन से राज्य में 10वीं और 12 वीं कक्षाओं को खोला गया है। इससे पहले की अवधि की केवल ट्यूशन फीस ही ली जाएगी। बाकी कक्षाओं के छात्रों से भी केवल टयूशन फीस ही ली जाएगी।

सचिव ने बताया कि यदि कोई अभिभावक पूरी फीस देने में असमर्थता जताता है तो उस पर दबाव नहीं बनाया जाएगा। स्कूल को अभिभावक की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उसे राहत देनी होगी। इसके तहत फीस अदायगी के लिए कुछ समय दिया जा सकता है।

दो नवंबर से स्कूल खुलने के बाद से प्राइवेट स्कूल पूरी फीस लेने का अधिकार मांग रहे थे। उनका कहना था कि ऑनलाइन पढ़ाई में तो स्कूल बंद थे। लेकिन दो नवंबर से उन्हें स्कूलों को पूरी तरह से खोलना पड़ रहा है।

केवल दो ही कक्षाओं के छात्रों से पूरी फीस ली जा सकेगी। सरकार ने निजी स्कूलों को यह भी कहा कि यदि किसी अभिभावक की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो उसके मामले में सह्दयतापूर्वक विचार भी करें। 10 वीं और 12 वीं के अलावा अन्य कक्षाओं के छात्रों से पूरी फीस वसूलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य समाचार

बाबा सिद्दीकी की सीट से लॉरेंस बिश्नोई को चुनाव लड़ाने की तैयारी! ख़रीदा गया चुनाव पत्र

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर भारतीय विकास...

Ind Vs Nz: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली बार भारत में टेस्ट...

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, 23 उम्मीदवारों को दिया टिकट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की...

Topics

More

    हरियाणा: बिल्डिंग में लगी आग, चार लोग जिंदा जले

    हरियाणा से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां...

    Related Articles