आज शाम पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से होगी अहम मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की आज शाम को होने वाली मुलाकात को लेकर दुनिया के कई देशों की निगाह लगी हुई है. दोनों ही नेता एक दूसरे से मिलने के लिए पिछले काफी समय से उत्सुक हैं. अमेरिकी दौरे में पीएम मोदी के लिए आज खास दिन है.

भारतीय समयानुसार शुक्रवार रात करीब साढ़े आठ बजे पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात होनी है. दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच ये होने वाली पहली आमने-सामने की मुलाकात है. बता दें कि पीएम मोदी ने गुरुवार को ही उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की, जिसमें कई मसलों पर चर्चा की गई. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन के साथ मीटिंग से कई अहम संकेत निकल सकते हैं.

गौरतलब है कि जो बाइडेन इसी साल 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे, तब से लेकर अब तक दोनों नेताओं में तीन बार फोन पर बात हो चुकी है. पीएम मोदी उन प्रमुख नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने जो बाइडेन को फोन कर जीत की बधाई दी थी. भारत-अमेरिका की इस द्विपक्षीय वार्ता में मुख्य तौर पर कोरोना संकट, वैक्सीनेशन, निवेश, समझौतों के अलावा अफगानिस्तान, आतंकवाद समेत अहम मसलों पर मंथन संभव है. अमेरिका भी लगातार चीन को काउंटर करने की कोशिश में है, जहां उसके लिए भारत का साथ जरूरी है.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    Related Articles