उत्‍तराखंड

केदारनाथ धाम में दिखी भोले भंडारी की अपार भक्ति, 57 दिन में यात्रियों की संख्या दस लाख पार

0

केदारनाथ के दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख पार कर गई है। श्री केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल, 2023 को आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए थे। 2023 की यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन करने आ रहे हैं तथा 57 दिन पूर्ण होने पर 10 लाख तीर्थ यात्रियों का आंकड़ा पार हो गया है। पिछली यात्रा की तुलना में इस बार यात्रियों की संख्या में 18 से 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

यह जानकारी जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने दी। उन्‍होंने कहा कि 15 जून के बाद संख्या कम होने लगती थी, लेकिन इस बार श्रद्धालुओं की संख्या प्रतिदिन 15-16 हजार की दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं तथा यात्रा मार्ग में जगह-जगह रेन शेल्टर का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही केदारनाथ में यात्रियों के रहने की सुविधा भी बढ़ाई गई है तथा उचित मूल्य पर यात्रियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि श्री केदारनाथ धाम व यात्रा मार्ग के सभी पड़ावों पर वेस्ट मैनेजमेंट के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसमें जन सहभागिता की भी महत्वपूर्ण भूमिका है तथा प्रत्येक सप्ताह किसी न किसी क्षेत्र में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में संबंधित जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत, सुलभ इंटरनेशनल, स्वयं सेवी संस्थाएं द्वारा बढ़-चढ़कर भागीदारी की जा रही है।

इसमें गीले व सूखे कूड़े को अलग किया जा रहा है। सूखे कूड़े को रिसाइकिलिंग के लिए भेजा जाता है। अभी तक 35 से 40 हजार प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिलिंग के लिए भेजा जा चुका है। इसके साथ ही घोड़े-खच्चरों की लीद एवं बचे हुए खाद्य पदार्थ को कंपोस्ट किया जाता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version