हरिद्वार कुंभ: जूते पहनकर आने वाले यात्रियों की 5 दिन हरकी पैड़ी में नो एंट्री

शाही स्नान के दिनों में हरकी पैड़ी पर जूते या फिर चप्पल पहनकर किसी भी यात्री को नहीं आने दिया जाएगा। 5 दिनों तक हरकी पैड़ी पर नो एंट्री रहेगी। 10 अप्रैल से 14 अप्रैल तक यह व्यवस्था रहेगी। श्रीगंगा सभा ने भी इस पर अपनी सहमति दी है। 5 दिनों तक हरकी पैड़ी का जूता स्टाल भी बंद करने की प्लानिंग है। इसके लिए कई टीमों का गठन किया गया जा चुका है।

12 और 14 अप्रैल को हरिद्वार में होने वाले शाही स्नान की तैयारियां जोरशोर से की जा रही है। 5 दिनों को ध्यान में रखते हुए पुलिस और प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। 10 अप्रैल से स्नान की व्यवस्थाओं को लागू कर दिया जाएगा। पहली बार निर्णय लिया गया है कि हरकी पैड़ी आने वाले यात्री जूते न पहनकर आए।

इसके लिए होटल, धर्मशालाओं वालों को भी आदेशित किया जा रहा है कि वह अपने होटल और धर्मशालाओं में ही जूते उतारकर हरकी पैड़ी पहुंचे। 12 और 14 अप्रैल को तो किसी भी यात्री को हरकी पैड़ी नहीं आने दिया जाएगा। लेकिन अन्य दिनों कोई रोकटोक नहीं रहेगी। ऐसे में श्रीगंगा सभा के पदाधिकारियों से बातचीत कर सहमति बनाई गई है कि 5 दिनों तक किसी भी यात्री को जूते पहनकर हरकी पैड़ी नहीं आने दिया जाएगा।

आसपास के होटलों से आने वाले यात्रियों को होटलों में जूते उतरवाए जाएंगे। जबकि उत्तरी हरिद्वार से आने वाले यात्रियों को भीमगोड़ा से आगे जूते पहनकर नहीं आने दिया जाएगा। अपर रोड की ओर से आने वाले यात्रियों को कोतवाली नगर के पास पुलिस बैरियर पर जूते उतरवाए जाएंगे।

कनखल की ओर से आने वाले यात्रियों के शंकराचार्य चौक के पास जूते उतरवाने की प्लानिंग है। यात्रियों को जूते अपने बैग में ही रखने होंगे। इसके लिए कई टीमों का पहले ही गठन किया जा चुका है। बैरियर पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को भी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है।

श्रीगंगा सभा के बातचीत कर निर्णय लिया गया है। पुलिस सभी से अपील भी करेंगे कि जूते या फिर चप्पल पहनकर हरकी पैड़ी की ओर न आए।

मुख्य समाचार

बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जारी की ये गाइडलाइन

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि बाल विवाह की...

विकाश यादव एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल, क्यों इतना खफा अमेरिका!

विकाश यादव, एक पूर्व भारतीय सरकारी कर्मचारी, उनको एफबीआई...

बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद सलमान खान को फिर मिली धमकी, मांगी 5 करोड़ की धमकी

बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद बॉलीवुड एक्टर सलमान...

राशिफल 18-10-2024: आज शुक्रवार को क्या कहते है आपके सितारे, जानिए

1. मेष-: आज का दिन आपके लिए सकारात्मक रहेगा. कामकाज...

Topics

More

    विकाश यादव एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल, क्यों इतना खफा अमेरिका!

    विकाश यादव, एक पूर्व भारतीय सरकारी कर्मचारी, उनको एफबीआई...

    राशिफल 18-10-2024: आज शुक्रवार को क्या कहते है आपके सितारे, जानिए

    1. मेष-: आज का दिन आपके लिए सकारात्मक रहेगा. कामकाज...

    उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था ने लगाई लंबी छलांग, 24 वर्षों में बढ़ी 24 गुना

    24 वर्षों की विकास यात्रा में उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था...

    Related Articles