उत्‍तराखंड

सजने लगा परेड ग्राउंड: धामी की दोबारा ताजपोशी की तैयारी शुरू, फिर तीन चेहरे सीएम की रेस में ही सिमट गए

0

सोमवार को देहरादून में विधायक दल की बैठक के बाद सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने अपने दूसरे कार्यकाल की तैयारी शुरू कर दी है. लेकिन इस बार भी तीन चेहरे ऐसे रहे जिनका नाम मुख्यमंत्री की रेस में ही सिमट कर रह गया. यह तीसरी बार ऐसा हुआ है. पिछले साल मार्च महीने में त्रिवेंद्र सिंह रावत को जब हटाकर तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया उस समय भी सतपाल महाराज धन सिंह रावत और अनिल बलूनी का नाम मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल था. उसके बाद जुलाई महीने में तीरथ सिंह रावत को हटाकर जब पुष्कर सिंह धामी को नया मुख्यमंत्री बनाया गया तब भी इन तीनों का नाम सीएम पद की रेस में आगे था. इस बार भी सतपाल महाराज, धन सिंह रावत और अनिल बलूनी को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म था. ‌

लेकिन एक बार फिर से बाजी पुष्कर सिंह धामी के हाथ लगी. भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने धामी की हार के बाद भी उन पर पूरा विश्वास जताया है. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद धामी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के साथ शाम छह बजे राजभवन में राज्यपाल गुरमीत सिंह से मुलाकात की. इसके बाद कौशिक ने धामी के नेतृत्व में राज्यपाल को नई सरकार के गठन का अनुरोध पत्र सौंपा. इस दौरान केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और अजय भट्ट के अलावा डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत, सतपाल महाराज, प्रेमचंद अग्रवाल, रेखा आर्य, अरविंद पांडे समेत कई नेता मौजूद थे. मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया. ‌इसके साथ धामी ने अपना वादा भी दोहराया.

पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि हम राज्य में समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन सहित सभी वादों को पूरा करेंगे. कल यानी 23 मार्च को दून के घंटाघर के पास परेड ग्राउंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होने के लिए प्रशासन रात से ही जुटा हुआ है. ‌यह पहली बार हो रहा है जब किसी भी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह परेड ग्राउंड पर होगा. अभी तक ऐसे आयोजन राजभवन में होते रहे हैं. ‌पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेता शामिल हो सकते हैं. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

इस बार शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भाजपा बड़ा आयोजन करने जा रही है. इसमें कार्यकर्ताओं के साथ वीआईपी को भी बुलाया जा रहा है. बुधवार को मुख्यमंत्री व मंत्रियों की शपथ के बाद नई सरकार अस्तित्व में आ जाएगी. शपथ ग्रहण समारोह परेड ग्राउंड में आयोजित किया जाना है. सोमवार शाम को विधायक दल की बैठक में पुष्कर सिंह धामी के मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगने के बाद देहरादून के डीएम आर राजेश कुमार और डीआईजी जन्मेजय खंडूरी ने परेड ग्राउंड पहुंचकर जायजा लिया. आज सुबह मैदान में साफ-सफाई और टेंट लगना भी शुरू हो गया है.

–शंभू नाथ गौतम

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version