ताजा हलचल

कोरोना वायरस से संक्रमित योग गुरु स्वामी आध्यात्मानंद का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

0

प्रसिद्ध योग गुरु स्वामी आध्यात्मानंद का कोविड-19 के चलते शनिवार को यहां 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। आध्यात्मानंद अहमदाबाद स्थित शिवानंद आश्रम के प्रमुख थे। आश्रम के न्यासी अरुण ओझा ने कहा, ”स्वामीजी को कोरोना संक्रमण से संक्रमित पाए जाने के बाद 13 अप्रैल को शहर के एसीवीपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शनिवार पूर्वाह्न करीब 11 बजकर 10 मिनट पर अस्पताल में उनका निधन हो गया।”

आश्रम की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्वामी आध्यात्मानंद ने दुनियाभर में 814 शिविरों का आयोजन कर योग, प्राणायाम और चिंतन को बढ़ावा दिया।

विज्ञप्ति के अनुसार उन्होंने 1999 में न्यू मेक्सिको के चियापास में हुए विश्व शांति सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया और भारत कनाडा सांस्कृतिक एवं विरासत संघ की ओर से उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। मोदी ने ट्वीट किया, ”योग गुरु स्वामी आध्यात्मानंद जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। उन्होंने अध्यात्म जैसे गहन विषय को सरल शैली में समझाया।

मैं स्वामीजी को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने योग सिखाने के अलावा, अहमदाबाद में शिवानंद आश्रम की विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से समाज की सेवा की। ओम शांति!”

शाह ने ट्वीट किया, ”अहमदाबाद के शिवानंद आश्रम के योग गुरु स्वामी आध्यात्मानंदजी महाराज के निधन की खबर से व्यथित हूं। स्वामीजी हमेशा योग, आध्यात्मिक और साथ ही विभिन्न सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से हर समाज के उत्थान के लिए सेवा करते रहे ।

ईश्वर आदरणीय स्वामीजी की दिव्य आत्मा को सद्गति’ प्रदान करे।” रुपाणी ने ट्वीट किया कि स्वामीजी के निधन से आध्यात्म तथा योग जगत को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version