ताजा हलचल

एक और उपलब्धि: देश के नंबर-1 स्वच्छ शहर इंदौर को एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट की आज सौगात देंगे पीएम मोदी

0

आज देश के सबसे स्वच्छ शहरों में नंबर-1 में मध्य प्रदेश के इंदौर में एक और उपलब्धि शामिल होने जा रही है. एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्लांट इंदौर में शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी दिल्ली से दोपहर करीब एख बजे वर्चुअल माध्यम से बायो सीएनजी प्लांट का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि देश के सबसे साफ शहरों की लिस्ट में इंदौर शहर टॉप पर बरकरार है. वहीं अब इंदौर में कचरे से बायो सीएनजी बनाने का प्लांट स्थापित किया है.

ये बायो सीएनजी प्लांट पीपीपी मॉडल पर आधारित है. इंदौर में यह सीएनजी प्लांट देवगुराड़िया ट्रेंचिंग ग्राउंड में स्थापित किया गया है. यह संयंत्र प्रधानमंत्री की वेस्ट-टू-वेल्थ की अवधारणा को साकार करने और स्वच्छता के क्षेत्र में इनोवेशन के उद्देश्य से स्थापित किया गया है. इंदौर में आज जिस प्लांट का शुरुआत होने जा रहा है उसमें एक दिन में 550 टन अलग किए हुए गीले जैविक कचरे को ट्रीट करने की क्षमता है. इससे प्रतिदिन लगभग 17,000 किलोग्राम सीएनजी और प्रतिदिन 100 टन जैविक खाद का उत्पादन होने की उम्मीद है.

ये संयंत्र जीरो लैंडफिल माडल पर आधारित है, जिससे कोई रद्दियां यानी रिजेक्ट्स पैदा नहीं होंगी. इसके अलावा इस परियोजना से कई पर्यावरण संबंधी लाभ होने की उम्मीद है, जैसे, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी, उर्वरक के रूप में जैविक खाद के साथ साथ हरित ऊर्जा प्रदान करना.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version