चीन और अमेरिका के साथ पीएम नरेंद्र मोदी भी आज 16वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में वर्चुअली होंगे शामिल

आज वर्चुअल रूप से आयोजित होने वाले 16वें ईस्ट एशिया सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी ज़िनपिंग के भी सम्मेलन में शामिल होने जा रहे हैं. इस सम्मेलन में अमेरिका, रुस और चीन समेत कुल अठारह देश सदस्य के तौर पर भाग लेते हैं. इस कार्यक्रम में आतंकवाद, कोविड -19 में सहयोग सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हित और चिंता के मामलों पर चर्चा होने की संभावना है.

इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी. पीएमओ के मुताबिक, नेताओं से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे मानसिक स्वास्थ्य, पर्यटन के माध्यम से आर्थिक सुधार, और हरित वसूली पर घोषणाओं को स्वीकार करें, जिन्हें भारत सह-प्रायोजित कर रहा है. महामारी के बाद आर्थिक सुधार सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर भी चर्चा की जाएगी. पीएमओ ने कहा कि आसियान-भारत शिखर सम्मेलन सालाना आयोजित किए जाते हैं और भारत और आसियान को जुड़ने का मौका देते हैं.

आपको बता दें कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत में प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है. 2005 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस शामिल हैं.

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    Related Articles