ताजा हलचल

कोरोना के बाद राजस्थान में अब बर्ड फ्लू का खतरा, 7 दिन में करीब 300 कौओं की मौत

0

राजस्थान में कोरोना ने अब एक नए संकट ने दस्तक दे दी है। बीते कई दिनों से प्रदेश भर में कौओं की मौत का सिलसिला जारी है।  प्रशासन की जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को भी बारां में करीब 49 कौओं की मौत हुई है। इसके अलावा झालावाड़ में 16, पनवाड़ में 10, सुनेल में 8 और जोधपुर में 2 और कौओं की मौत हुई।

वहीं, झालावाड़ में कौओं के साथ-साथ कोयलों कि भी मौत की बात सामने आई है। माथना में 1-1 किंगफिशर व मेगपाई चिड़िया भी मृत मिली है। हालांकि, अन्य किसी जगह पर अन्य पक्षियों की अभी तक मौत के मामले सामने नहीं आए हैं। अभी तक राज्य में एक हफ्ते के भीतर करीब 300 कौओं की मौत हो चुकी है। 

प्रदेश भर में चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन एमएल मीना के द्वारा बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा वन्यजीव विभाग से लेकर टाइगर रिजर्व एरिया में एवियन इन्फ्लूंजा यानी बर्ड फ्लू के संक्रमण की राेकथाम के संबंध में एडवाइजरी जारी की है। पनवाड़ क्षेत्र में 4 दिन पहले 60 मुर्गों के मरने की भी सूचना मिली।

इस पर पशुपालन विभाग की टीम ने पनवाड़ पहुंचकर मुर्गों के सैंपल लिए हैं। जारी अलर्ट में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि झालावाड़ में बर्ड फ्लू का गंभीर वायरस है। ऐसे में प्रदेश में सभी वन्यजीव विभाग से लेकर टाइगर रिजर्व के अधिकारी इसे फैलने से रोकने के लिए पूरा प्रयास करें। 

इन दिनों वैटलैंड्स पर काफी संख्या में पक्षियों की स्थिति को देखते हुए अधिकारी विशेष सावधानी रखें। सेंचुरी, टाइगर रिजर्व, कंजर्वेशन रिजर्व के अलावा अन्य सभी एरिया में जहां पक्षी हैं, वहां और वैटलेंड्स पर पूरी तरह से निगरानी रखें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version