137 वां स्थापना दिवस: कांग्रेस ने अपनी लंबी सियासी यात्रा में कई उतार-चढ़ाव देखे, जानें कब और कैसे हुआ गठन

आज 28 दिसंबर है. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की स्थापना इसी तारीख को हुई थी. पार्टी आज अपना 137वां स्थापना दिवस मना रही है. कांग्रेस की अपनी लंबी यात्रा में बदलाव, उतार चढ़ाव के साथ विचारधारा में भी परिवर्तन हुआ. आजादी से पहले इसका राजनीतिक रूप नहीं था, बल्कि इसका उद्देश्य एक जन आंदोलन रहा। समय के साथ इसका रूप रंग दोनों बदलते गए, पर नहीं बदला तो इसके साथ जुड़ा ‘गांधी’ शब्द. गांधी और कांग्रेस एक दूसरे का पर्याय बन गए। कांग्रेस पार्टी की बागडोर आज भी गांधी परिवार के पास है.

पार्टी के स्थापना दिवस पर राजधानी दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय पर सोनिया गांधी ने झंडारोहण किया. लेकिन यहां झंडा फहराने का कार्यक्रम ठीक से नहीं हो पाया. सोनिया गांधी ने जब पार्टी का झंडा फहराने की कोशिश की तो वह पोल से छूटकर सीधा नीचे आ गया. झंडा ठीक से बंधा नहीं था, जिसकी वजह से ऐसा हुआ.

बाद में सोनिया गांधी ने हाथ से ही झंडा फहरा दिया. इस दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ तमाम नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे. अब आइए कांग्रेस के इतिहास और इसकी स्थापना दिवस को लेकर जानते हैं. कांग्रेस का गठन आजादी से 62 साल पहले 28 दिसंबर 1885 को किया गया था. मुंबई में कांग्रेस का पहला अधिवेशन हुआ. मुंबई के गोपालदास संस्कृत कॉलेज मैदान में देश के विभिन्न प्रांत के राजनीति और सामाजिक विचारधारा के लोग एक साथ एक मंच पर इकट्ठा हुए थे.

–शंभू नाथ गौतम

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    राशिफल 22-10-2024: आज इन राशियों का हनुमान जी की कृपा से होगा मंगल

    मेष: वित्तीय लाभ की संभावना है, कामकाज में सुधार...

    Related Articles