सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें शेड्यूल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों के लिए सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं और इंटरनल वैल्यूएशन 1 जनवरी, 2025 से आयोजित किए जाने वाले हैं. छात्र और अभिभावक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर पूरा शेड्यूल देख सकते हैं.

1 जनवरी से शुरू होगी परीक्षाएं
आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, ’10वीं और 11वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं/आईए और बोर्ड की वार्षिक थ्योरी परीक्षाएं 1 जनवरी 2025 और 15 फरवरी 2025 से शुरू होने वाली हैं. परीक्षा शेड्यूल के अलावा, बोर्ड ने छात्रों और स्कूलों के लिए सुचारू परीक्षा संचालन के लिए दिशा-निर्देश भी बताए हैं.

बोर्ड ने ये विवरण स्कूलों को गलतियों से बचने में मदद करने के लिए शेयर किए हैं, जो परीक्षा के दौरान छात्रों के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं. सीबीएसई ने सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी है कि सही नंबर अपलोड किए जाएं, साथ ही इस बात पर जोर दिया है कि मार्क्स जमा होने के बाद किसी भी तरह के बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी.

सीबीएसई ने दिया ये निर्देश
इससे पहले बोर्ड ने सर्दियों में होने वाली स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें जारी की थीं, जो 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 के बीच होंगी.थ्योरी परीक्षाओं के लिए विषयवार डेटशीट दिसंबर में जारी होने की उम्मीद है. बोर्ड परीक्षा 2025 की तैयारी कर रहे छात्रों को सलाह दी गई है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2025 में देश और विदेश के 8,000 स्कूलों में सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में लगभग 44 लाख छात्र शामिल होंगे.बोर्ड परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को 75 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखनी होगी.

मुख्य समाचार

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड 259 रनों के स्कोर पर ऑल आउट, सुंदर ने झटके 7 विकेट

न्यूजीलैंड की टीम पुणे टेस्ट की पहली पारी में...

Topics

More

    मानहानि मामला: बीजेपी नेता ने सीएम आतिशी की अपील पर दाखिल किया जवाब

    भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने दिल्ली की मुख्यमंत्री...

    Related Articles