पूर्व आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन यूपीएससी की नई अध्यक्ष नियुक्त

1983 बैच की आईएएस अधिकारी और पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को यूपीएससी को नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. प्रीति, 1 अगस्त को चेयरपर्सन के तौर पर कार्यभार संभालेंगीं.

एक महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के अध्यक्ष मनोज सोनी ने अपना कार्यकाल खत्म होने पहले ही इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि मनोज सोनी ने व्यक्तिगत वजहों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया था. प्रीती सूदन, 2022 से यूपीएससी मेंबर के पद पर कार्यरत हैं.

कौन हैं प्रीति सूदन
प्रीति सूदन, आंध्र प्रदेश कैडर की (1983) बैच की रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल जुलाई 2020 में खत्म हो गया था. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में काम करने के अलावा, प्रीति ने रक्षा मंत्रालय में भी काम किया है. वो अपने कैडर राज्य आंध्र प्रदेश में वित्त, योजना, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि की प्रभारी थीं. प्रीति सूदन ने वर्ल्ड बैंक के लिए सलाहकार के रूप में भी काम किया है.

जानकारी के मुताबिक, प्रीति सूदन ने देश में दो प्रमुख प्रमुख कार्यक्रम – ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और ‘आयुष्मान भारत’ शुरू करने के अलावा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवर आयोग और ई-सिगरेट पर प्रतिबंध संबंधी कानून बनाने में अपना योगदान दिया.

मुख्य समाचार

सीएम धामी ने किया पंचम राज्य ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को मनोज सरकार...

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे अगले वायुसेना प्रमुख, लेंगे वीआर चौधरी की जगह

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह अगले भारतीय वायुसेना प्रमुख...

Topics

More

    सीएम धामी ने किया पंचम राज्य ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को मनोज सरकार...

    Related Articles