ताजा हलचल

फिर से बढ़ी फ्री में आधार अपडेट करने की डेडलाइन, अब इस तारीख तक मिलेगी सेवा

0
सांकेतिक फोटो

आधार कार्ड होल्डर्स के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने अभी तक फ्री में आधार अपडेट नहीं किया है तो अब आगे भी आप इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया है. शनिवार को यूआईडीएआई ने इस बारे में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है. ऐसे में आगे भी यूजर्स को फ्री में आधार अपडेट की सेवा मिलती रहेगी.

यूआईडीएआई ने शनिवार को जानकारी दी है कि 14 सितंबर, 2024 को फ्री में आधार अपडेट की खत्म हो रही डेडलाइन को अब 3 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में इस सेवा का लाभ आप 14 दिसंबर, 2024 तक उठा सकते हैं. यूआईडीएआई ने सभी आधार कार्ड होल्डर्स को यह सलाह दी थी कि वह अपने 10 साल या उससे पुराने बने आधार कार्ड में सभी जानकारी को अपडेट कर लें.

इसके लिए संस्था ने फ्री आधार अपडेट करने की फैसिलिटी शुरू की थी, जिसकी डेडलाइन को पहले भी कई बार बढ़ाया जा चुका है. आधार फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन आगे बढ़ाने की सूचना यूआईडीएआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर की है. यूजर्स को बताया गया है कि वह अब इस फैसिलिटी का लाभ 14 सितंबर के बजाय 14 दिसंबर तक उठा सकते हैं.

गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने यूजर्स को जानकारी दी है कि फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा केवल ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही मिल रही है. ऐसे में माई आधार पोर्टल या यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप फ्री में आधार अपडेट कर सकते हैं. वहीं, आधार केंद्र में आधार अपडेट करने पर फ्री आधार की फैसिलिटी नहीं मिलेगी. बता दें कि आइरिस और बायोमेट्रिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आपको आधार सेंटर जाना आवश्यक है.

फ्री में इस तरह आधार करें अपडेट-:

  1. फ्री आधार अपडेट करने के लिए सबसे पहले UIDAI की बेवसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
  2. होमपेज के माई आधार पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करें लॉगिन करें.
  3. अपनी डिटेल की जांच करें और अगर सभी डिटेल सही हो तो आगे वाले बॉक्स पर टिक कर दें.
  4. अगर आपकी डेमोग्राफिक जानकारी गलत है तो आप ड्रॉप-डाउन मैन्यू में जाकर अपने पहचान के डॉक्यूमेंट्स को सेलेक्ट कर लें.
  5. इसके बाद जरूरत के डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें.
  6. मांगे गए दस्तावेज को अपलोड करने के बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  7. आखिरी में 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर मिलेगा, जिससे आप आधार अपडेट करने के प्रोसेस को ट्रैक कर सकते हैं.

Exit mobile version