01 अगस्त से होने वाले हैं ये बदलाव, जानिए कितना बदल जाएगा आपके जेब का गुणा-गणित

01 अगस्त से कई ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जिससे आपकी जेब का गुणा-गणित बदल जाएगा. यानी आप अभी तक अपने महीने के बजट जिस तरह से बनाते हैं, उसमें आपको कई बदलाव करने पड़ेंगे. दरअसल, अगस्त महीने की पहली तारीख से कई फाइनेंशियल रूल्स बदल जाएंगे. इन सभी नियमों का असर सीधा आप की जेब पर पड़ेगा.

चलिए जानते हैं 01 अगस्त से क्या क्या बदलने वाला है? 1 अगस्त से बदलने वाली चीजों में पहला नंबर आता है आपकी रसोई की सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज़ का. यानी एलपीजी सिलिंडर का. हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम अपडेट होते हैं. इनकी कीमतों को तेल कंपनियां अपडेट करती हैं.

एलपीजी सिलेंडर के प्राइस
1 अगस्त को सुबह 6:00 बजे एलपीजी सिलेंडर के प्राइस अपडेट होंगे. एलपीजी सिलेंडर में घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर शामिल हैं. जुलाई में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती की थी. वहीं अगस्त 2023 में घरेलू सिलेंडर के दाम में बदलाव हुए थे. आम जनता को उम्मीद है कि अगस्त में सिलेंडर के दाम में कटौती होगी. हालांकि असल में क्या होगा ये तो एक तारीख को ही पता चलेगा.

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव
दूसरा सबसे इम्पोर्टेन्ट बदलाव है आपके वॉलेट में रखे क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में. अगर आपके पास HDFC बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आपको बता दें कि 1 अगस्त से बैंक अपने क्रेडिट कार्ड की नियम बदल रहा है. नए नियम के अनुसार अगर यूजर्स थर्ड पार्टी पेमेंट एप के जरिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें एक फ़ीसदी का चार्ज देना होगा. यानी आपकी जेब पर बोझ थोड़ा बढ़ सकता है. हालांकि ये चार्ज हर एक ट्रांजेक्शन पर ₹3000 तक सीमित होगा. इसके अलावा ₹50,000 से ज्यादा के यूटिलिटी ट्रांजेक्शन और ₹15,000 से ज्यादा के फ्युअल ट्रांजेक्शन पर एक फ़ीसदी का चार्ज देना होगा. वहीं रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम करने के लिए ₹50 का चार्ज देना होगा. ऐसे में रिडीम पॉइंट्स के चार्ज से बचने के लिए आपको रिवॉर्ड पॉइंट्स को 1 अगस्त से पहले रीडिंग करना होगा.

गूगल मैप के बदल रहे नियम
1 अगस्त 2024 से गूगल मैप के नियम बदल रहे हैं. गूगल ने भारत में अपनी सर्विस चार्जेज में 70 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया है. इसके अलावा अब चार्जेज का भुगतान डॉलर की जगह रुपए में होगा. इसका असर आम यूजर्स पर नहीं पड़ेगा. यहाँ आपको ये भी बता दें कि अगस्त में अगर आपको बैंक में काम है तो तारीखों पर नजर जरूर डालें. अगस्त में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, इस महीने में कई छुट्टियां है. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षा बंधन और 26 अगस्त को जन्माष्टमी है. इसके अलावा सभी रविवार और दूसरा चौथा शनिवार और बाकी छुट्टियां मिला ले तो करीब 13 दिन बैंक बंद रहेंगे.

मुख्य समाचार

उत्तराखंड के चार गांवों को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार

देहरादून| सीएम पुष्कर सिंह धामी की उत्तराखंड को पर्यटन...

कोलकाता रेप और हत्या के मामले में आया बड़ा अपडेट, संदीप घोष का पंजीकरण रद्द

कोलकाता रेप और हत्या के मामले में केंद्रीय जांच...

Ind Vs Bang Ist Test: पहला दिन अश्विन-जडेजा के नाम, टीम इंडिया का स्कोर 339/6

टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में खेले...

दिल्ली: आतिशी के साथ ये विधायक मंत्री लेंगे शपथ, एक नया नाम

आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी 21 सितंबर...

Topics

More

    उत्तराखंड के चार गांवों को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार

    देहरादून| सीएम पुष्कर सिंह धामी की उत्तराखंड को पर्यटन...

    Ind Vs Bang Ist Test: पहला दिन अश्विन-जडेजा के नाम, टीम इंडिया का स्कोर 339/6

    टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में खेले...

    Related Articles