ताजा हलचल

Reliance AGM 2023: 2047 तक भारत को बनाएंगे विकसित देश! अम्बानी ने किए ये बड़े फैसले

0

आज सोमवार को देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की बहुप्रतीक्षित 46वीं सालाना आम बैठक संपन्न हुई. हर साल की भांति इस बार भी कंपनी की अगले एक साल की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई.

साथ ही यह भी बताया गया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बीते दिनों में किन नए मुकामों को हासिल किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने एजीएम के दौरान कई बड़े ऐलान किए. आइए आज के बड़े ऐलानों के बारे में 10 पॉइंट में जानते हैं…

मुख्य बातें-:
1: चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि उनकी कंपनी ने पिछले 10 साल में 150 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जो किसी भी दूसरे कॉरपोरेट की तुलना में ज्यादा है. रिलायंस ने इस दौरान लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है. यह नई रिलायंस है, जो नए जमाने की लीडिंग टेक कंपनी है. नई रिलायंस नए भारत की अगुवाई कर रही है और टेक मैन्यूफैक्चरिंग के साथ-साथ तकनीक को लोकतांत्रिक बना रही है.

2: भारत को 2047 तक विकसित बनाना है. एक ऐसा देश, जहां हर कोई समृद्ध होगा और हर किसी के पास जीवनयापन के बेहतर साधन होंगे. जल्दी ही भारत में लोगों की प्रति व्यक्ति आय 10 हजार डॉलर तक पहुंच जाएगी.

3: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सरकारी खजाने में 1,77,173 करोड़ रुपये का योगदान दिया है. पिछले एक साल में 1,271 करोड़ रुपये का सीएसआर किया है, जबकि 2.6 लाख लोगों को नई नौकरियां दी है. कंपनी रेवेन्यू, प्रॉफिट, एक्सपोर्ट, मार्केट वैल्यू, कैपिटल एक्सपेंडिचर, जॉब क्रिएशन, सीएसआर जैसे मामलों में लीडरशिप पोजिशन में है.

4: रिलायंस जियो का रेवेन्यू 119791 करोड़ रुपये रहा है, जो ईयर ऑन ईयर 20 फीसदी की ग्रोथ है. जियो का कस्टमर बेस 450 मिलियन सब्सक्राइबर के पार निकल गया है. औसत डेटा कंजम्पशन 25 जीबी प्रति यूजर प्रति महीने के साथ कुल खपत 1100 करोड़ जीबी से ज्यादा है. रिलायंस जियो को 7 साल पहले लॉन्च किया गया. तब हर किसी को मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट करने का लक्ष्य रखा गया, जो हासिल हो चुका है. अब हर किसी के लिए हर जगह एआई का लक्ष्य रखा जा रहा है.

5: 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन जियो एयर फाइबर को लॉन्च किया जाएगा. पिछले साल अक्टूबर में जियो ट्रू 5जी को लॉन्च किया गया था. अभी 50 मिलियन से ज्यादा 5जी कस्टमर बन चुके हैं. इस साल के अंत तक 5जी को पूरे देश में उपलब्ध कराया जाएगा. जियो के पास ऐसी बुनियादी संरचना है, जिसकी मदद से बिना अतिरिक्त खर्च के पूरे 4जी इकोसिस्टम को को 5जी करना संभव है.

6: अभी भी 25 करोड़ भारतीय 2जी सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं. इनके लिए रिलायंस जियो ने 4जी इनेबल्ड जियो भारत फोन को पेश किया. इस फोन की कीमत 999 रुपये है और यह यूपीआई पेमेंट को भी सपोर्ट करता है. इससे जियो को नए ग्राहक जोड़ने में भी मदद मिलेगी. एजीएम में मुकेश अंबानी ने बताया कि पहले से ही मौजूदा टेलीकॉम कस्टमर तेजी से जियो को चुन रहे हैं. एमएनपी से जियो में पोर्ट करने की दर नजदीकी प्रतिस्पर्धी की तुलना में 5 गुनी है.

7: रिलायंस रिटेल का सालाना राजस्व वित्त वर्ष 2022-23 में 2,60,364 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना 30 फीसदी की वृद्धि है. रिलायंस रिटेल का EBITDA 17,928 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट 9,181 करोड़ रुपये रहा है. पिछले वित्त वर्ष के दौरान स्टोर पर 78 करोड़ से ज्यादा फुटफॉल रजिस्टर किए गए.

8: ब्लैकरॉक के साथ मिलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड एक एवी बनाएगी और एसेट मैनेजमेंट बिजनेस में उतरेगी. जियो फाइनेंशियल बीमा उत्पाद लॉन्च करेगी. इस कंपनी का लक्ष्य भारत में फाइनेंशियल सर्विसेज के क्षेत्र की खाई को पाटना है.

9: केजी बेसिन में 3 साल से कम समय में एमजे फील्ड की सफल कमिशनिंग की गई है. इससे 30 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक गैस उत्पादन होगा, जो देश के कुल उत्पादन के 30 फीसदी के बराबर है. इससे आयात में 7 बिलियन डॉलर की हर साल बचत होगी. ऑयल टू केमिकल बिजनेस को 2035 तक नेट कार्बन जीरो बनाना है. इसके तहत जामनगर रिफाइनरी केमिकल एंड मटीरियल फीडस्टॉक प्रोडक्शन इंजन के रूप में काम करेगी.

10: नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड से अलग हो गई हैं, जबकि अगली पीढ़ी के तीनों मेंबर्स यानी दोनो बेटों अनंत व आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड में शामिल किया गया है. इसे देश के सबसे बड़े कारोबारी घरानों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज में अगली पीढ़ी को लीडरशिप के ट्रांजिशन से जोड़कर देखा जा रहा है.



NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version