technical

इंडिया में अब गूगल वॅालट की एंट्री, जानें क्या-क्या मिलेंगे फीचर्स

0

इंडिया में अब गूगल वॅालट की एंट्री हो गई है. गूगल वॉलेट (Google Wallet) को भी प्ले स्टोर से डाउनलोड किया सकता है. साथ ही गूगल वॅालट में आपको कई आधुनिक फीचर्स मिलेंगे. जो गूगल पे में नहीं थे. हालांकि कुछ लोगों को संशय था कि क्या गूगल पे बंद हो जाएगा. जिस पर गूगल के आालाधिकारियों ने विराम लगा दिया है.

उनका कहना है कि गूगल पे प्राथमिक एप के तौर पर पहले की तरह ही काम करता रहेगा. गूगल वॅालेट एक अपग्रेड वर्जन है. जिसमें यूजर्स को ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी. साथ ही सिक्योरिटी को भी ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया गया है..

सभी कार्ड कर सकते हैं स्टोर
आपको बता दें कि गूगल वॅालेट में आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, लॉयल्टी कार्ड और गिफ्ट कार्ड एक साथ स्टोर करके रख सकते हैं. यही नहीं एंड्रॉइड यूजर्स गूगल वॉलेट के जरिए अपने कार्ड, मूवी टिकट, बोर्डिंग पास, की और आईडी सुरक्षित तरीके से स्टोर करके रख सकते हैं. साथ ही बताया गया कि ये गूगल पे से बिल्कुल अलग है.

गूगल पे (Google Pay) का इस्तेमाल पैसा और फाइनेंस का मैनेजमेंट करने के लिए किया जाता है. जबकि यह जरूरी डॅाक्यूमेंट्स को सुरक्षित करने के लिहाज से अच्छा रहेगा. साथ ही यूजर्स इसे कई तरीकों से यूज करके फायदा ले सकते हैं.

कुल 79 देशों में चलता है गूगल पे
आपको बता दें कि मोबाइल पेमेंट सर्विस के तौर पर इसे डवलप किया गया है. गूगल पे की मदद से आप किसी भी मोबाइल फोन, टैबलेट या वॉच से पेमेंट कर सकते हैं. यह पैसे के लेन-देन के लिए सुरक्षित एप है. इसकी सेवा फिलहाल भारत समेत 79 देशों में उपलब्ध है. जबकि गूगल वॅालेट अभी कुछ ही देशों में शुरू किया गया है. जबकि गूगल वॅालेट डिजिटल डाक्यूमेंट्स को एक जगह सुरखित करने के काम आएगा. अभी तक 20 बड़े ब्रांड से समझौता किया गया है. पीवीआर आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो और अभीबस शामिल हैं.

Exit mobile version