ताजा हलचल

01 नवंबर से होने जा रहे ये 6 बड़े बदलाव, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

0

नवंबर का महीना शुरू होने जा रहा है. हर माह की तरह इसमें भी कई बड़े बदलाव होने जा रहे है. 11वें महीने की पहली तारीख से बदलने वाले नियमों का सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. एक तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. इसके साथ ही नवंबर में क्रेडिट कार्ड में नियमों में भी बदलाव हो रहा है. आइये जानते है इस महीने में कौन कौन से नियम बदल रहे है.

एलपीजी सिलेंडर के दाम
पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की एक तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. माना जा रहा है कि एक नवंबर को सिलेंडर की कीमतें बदल सकती है. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बीते कुछ महीनों में इजाफा किया गया है.

एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की कीमत
हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) और एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में भी संशोधन करती है. पिछले कुछ महीनों से हवाई ईंधन के दाम में कटौती की गई है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी कीमतें कम होने से फेस्टिव गिफ्ट मिल सकता है.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड
नवंबर की पहली तारीख को देश का सबसे बड़ा सरकारी बैक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने क्रेडिट कार्ड के नियम बदलने जा रहा है. क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी बिल पेमेंट्स और फाइनेंस चार्जेस से जुड़े हुए हैं. एक नवंबर से से अन-सिक्यॉर्ड एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर हर महीने 3.75 फाइनेंस चार्ज का पेमेंट का पेमेंट करना होगा. वहीं, बिजली, पानी, एलपीजी गैस समेत अन्य यूटिलिटी सर्विसेज में 50,000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज वसूला जाएगा.

म्यूचुअल फंड के नियम
सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड में इनसाइडर ट्रेडिंग को रोकने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए नए नियम लागू करने का फैसला किया है, जो 1 नवंबर से प्रभावी होंगे. इन नए नियमों के तहत एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMCs) के कर्मचारियों, उनके नॉमिनीज और करीबी रिश्तेदारों द्वारा म्यूचुअल फंड यूनिट्स में किए गए 15 लाख रुपये से अधिक के किसी भी ट्रांजैक्शन की जानकारी कंपनी के अनुपालन अधिकारी को देनी होगी.

TRAI के नए नियम
1 नवंबर से टेलीकॉम सेक्टर में होने वाले इस बड़े बदलाव के तहत, JIO, Airtel समेत सभी टेलीकॉम कंपनियों को स्पैम मैसेज की ट्रेसिबिलिटी और ब्लॉकिंग लागू करने का निर्देश दिया गया है. इसके अंतर्गत, टेलीकॉम कंपनियों को स्पैम या फर्जी नंबरों को तुरंत पहचानकर ब्लॉक करना होगा. इस नियम से यूजर्स को अनचाहे और फर्जी मैसेज से सुरक्षा मिलेगी. इसका असर यह होगा कि कंपनियां संदिग्ध मैसेज को स्पैम के रूप में पहचानने के बाद उसे यूजर तक पहुंचने से पहले ही रोक सकेंगी, जिससे लोगों को बेहतर सुरक्षा मिलेगी.

13 दिन बैंकों में कामकाज नहीं
नवंबर में त्योहारों, सार्वजनिक अवकाश और विधानसभा चुनावों के कारण बैंकों में कई छुट्टियां होंगी. इस दौरान बैंक कुल 13 दिनों तक बंद रहेंगे. हालांकि, इन अवकाशों के दौरान भी आप बैंक की ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो 24×7 उपलब्ध रहती हैं, ताकि आपके जरूरी बैंकिंग कार्यों और लेन-देन में कोई बाधा न हो.

Exit mobile version