राशन कार्डधारकों को सरकार ने दिया तगड़ा झटका, फ्री राशन योजना के न‍ियमों में किया बड़ा बदलाव

राशन कार्डधारकों को सरकार ने एक तगड़ा झटका दिया है. सरकार ने फ्री राशन योजना के न‍ियमों में बड़ा बदलाव क‍िया. बता दें कि राशन कार्ड के तहत मिलने वाले चावल के कोटे को कम करने का फैसला लिया है.

ये फैसला तेलंगाना सरकार द्वारा लिया है जिसके चलते अब राज्य के लोगों को 1 किलो चावल कम मिलेगा. राज्य सरकार ने बुधवार से तेलंगाना में राशन कार्ड रखने वाले लगभग 91.5 लाख परिवारों को फ्री चावल का वितरण शुरू कर दिया है. लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य को इस वर्ष मार्च तक यानी अगले तीन महीने तक 5 किग्रा. चावल दिया जाएगा.

नागरिक आपूर्ति मंत्री गंगुला कमलाकर ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत आपूर्ति किए गए चावल में सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण मई 2021 से दिसंबर 2022 के बीच की अवधि के दौरान 200 किलोग्राम के बजाय 203 किलोग्राम चावल दिया गया.

यानी 3 किलो चावल ज्यादा दिया गया. जिसके चलते अब राज्य सरकार ने इस वर्ष जनवरी से मार्च तक अगले तीन महीनों के लिए प्रति माह एक किलोग्राम कम करने का निर्णय लिया है.

उन्होंने कहा कि अप्रैल से हम राशन कार्ड रखने वाले सभी परिवारों को प्रति व्यक्ति 6 किलो चावल का वितरण फिर से शुरू करेंगे. पीएमजीकेवाई के तहत 54.48 लाख परिवारों को फायदा म‍िल रहा है. इसके अलावा राज्य सरकार अपने खर्च पर 92 लाख लाभार्थियों को चावल वितरित कर रही है.

मुख्य समाचार

रोहिणी ब्लास्ट के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट, पढ़ें 10 बड़े अपडेट

दिवाली से पहले देश की राजधानी दिल्ली में हुए...

Topics

More

    रोहिणी ब्लास्ट के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट, पढ़ें 10 बड़े अपडेट

    दिवाली से पहले देश की राजधानी दिल्ली में हुए...

    Ind Vs Nz: न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीता बेंगलुरु टेस्ट, सीरीज में ली 1-0 की लीड

    न्यूजीलैंड ने भारत को बारिश से प्रभावित रहे बेंगलुरु...

    Related Articles