ताजा हलचल

जम्मू-कश्मीर से हटा राष्ट्रपति शासन, नई सरकार का गठन जोरों पर

0

जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर सामने आई है. जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रपति शासन हटा लिया है. ये कदम जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के गठन को देखते हुए लिया गया है. हाल ही में संपन्न हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने शानदार जीत दर्ज की है. इस तरह जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के गठन का रास्ता प्रशस्त हुआ है. इसको लेकर गृह मंत्रालय ने एक गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में एक बार फिर अब्दुल्ला परिवार का मैजिक चला. फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने ये चुनाव कांग्रेस, सीपीएम और JKNPP(I) दलों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. चुनाव नतीजे में NC+ अलायंस की धमाकेदार जीत दर्ज की. चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अलायंस ने बहुमत हासिल किया था.

NC+ गठबंधन के खाते में 49 सीटें आई हैं और वोटिंग पर्सेंटेज 38 फीसदी रहा है. वहीं इस गठबंधन में शामिल कांग्रेस को 6 सीटें मिली हैं जबकि सीपीएस को एक सीट और जेकेएनपीपी (आई) का खाता भी नहीं खुल पाया है. इस चुनाव में महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी को करारा झटका लगा है, एक समय था जब पीडीपी जम्मू-कश्मीर की सत्ता पर काबिज थी. यह उसके कमजोर होने का संकेत है.

Exit mobile version