ताजा हलचल

कोरोना पर एक्शन मोड पर आए पीएम मोदी, बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

0
पीएम मोदी

चीन में कोरोना के बढ़ते प्रकोप एवं देश में ओमीक्रोन के सब-वैरिएंट BF.7 संक्रमण के तीन मामले सामने आने के बाद भारत सरकार सतर्क हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक्शन मोड में आ गए है. कोरोना से जुड़ी स्थितियों एवं हालात की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री ने गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है.

इस बैठक में देश में कोरोना की स्थिति एवं उससे जुड़े अन्य पहलुओं पर चर्चा की जाएगी. पीएम की यह बैठक स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की बुधवार को कोरोना पर हुई बैठक के बाद हो रही है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. इसे लेकर लोगों को सतर्क रहने एवं कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की जरूरत है. उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर लोगों से मास्क पहनने की अपील की है.

भारत में अब तक बीएफ.7 के तीन मामले सामने आए हैं. बीएफ.7 ओमीक्रोन के स्वरूप बीए.5 की ही सबवैरिएंट है. अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने अक्टूबर में भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था. उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है.

बैठक के दौरान बताया गया कि कोविड-19 के नये मामलों के लिहाज से केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु सबसे आगे हैं, लेकिन देश में समग्र रूप से कोविड-19 के मामले घट रहे हैं. देश में 20 दिसंबर, 2022 को जारी रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना के नये कोविड-19 मामलों में इन पांच राज्यों की हिस्सेदारी 84 फीसदी थी.

देश के हवाई अड्डों पर चीन और अन्य देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों के नमूने औचक तरीके से लेकर कोविड-19 की जांच की जाएगी. मांडविया की अध्यक्षता में देश में कोविड-19 के हालात की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के बाद यह कदम उठाया गया. देश के कई राज्यों ने भी कोविड से निपटने के लिए अपने स्तर पर कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. विश्व के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के नए मामले अचानक तेजी से बढ़ने के मद्देनजर कर्नाटक सरकार बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच शुरू करेगी. अरुणाचल प्रदेश सरकार ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे संक्रमित पाए गए लोगों के नमूनों का ‘जीनोम अनुक्रमण’ सुनिश्चित करें.















NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version