Parliament Session: नई संसद में डिजाइनर कपड़ों में दिखेंगे कर्मचारी, आप भी देखें ड्रेस कोड की तस्वीरें

नए संसद भवन में 18 सितंबर से शुरू हो रहे विशेष सत्र में अधिकारियों, सिक्योरिटी गार्ड, ड्राईवर समेत पूरे स्टाफ के लिए खास ड्रेस कोड तय किया गया है. कौन क्या पहनेगा इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पांच दिवसीय विशेष सत्र के दौरान, पुरुष अधिकारियों के लिए लाइट ब्राउन कलर की पेंट के साथ प्रिंटेड शर्ट डिजाइन की गई है. क्रीम कलर की शर्ट पर कमल के फूल बने हैं. अधिकारी ऊपर से संतरी रंग की कट स्लीव जैकेट पहनेंगे. इसके साथ ब्लैक जूत होंगे.

सर्दियों के लिए अधिकारियों का ड्रेस कोड ऐसा ही रहेगा, सिर्फ जो जैकेट डिजाइन की गई है वह कट स्लीव के बजाय पूरी आस्तीनों की होगी. साथ में काले जूत रहेंगे.

महिला अधिकारी ऑरेंज कलर की साड़ी में दिखाई देंगी. प्लेन ऑरेंज साड़ी पर हरे और सुनहरे रंग का बॉर्डर है और बंद गले का पेट को कवर करते हुए ब्लाउज डिजाइन किया गया है.

सर्दियों के लिए भी पूरा ड्रेस कोड सेम होगा, सिर्फ ऊपर से गोल्डन कलर की फुल स्लीव की जैकेट होगी. जैकेट पर कुछ डिजाइन बनाया गया है बाकि जैकेट बंद गले की होगी.

पुरुष चैंबर अटेंडेंट की यूनिफॉर्म का कलर डार्क ब्राउन रखा गया है. फुल स्लीव और बंद गले की जैकेट के साथ पेंट डिजाइन की गई है. जैकेट और पेंट दोनों डार्क ब्राउन कलर के हैं. बस जैकेट में आस्तीन और जेब पर क्रीम कलर की लाइन हैं और कुछ डिजाइन किया गया है. साथ में काले जूते हैं.

वहीं, महिला चैंबर अटेंडेंट क्रीम और रेड कलर की साड़ी में नजर आएंगी. साड़ी पर रेड कलर का बॉर्डर और पल्लू पर रेड और येलो कलर की लाइनें हैं. बॉर्डर और पल्लू पर क्रीम कलर के डॉट भी डिजाइन किए गए हैं. इसके अलावा, रेड कलर की बंद गले की जैकेट होगी.

संसद में बाहर की तरफ जो सिक्योरिटी गार्ड तैनात रहेंगे उनकी यूनिफॉर्म हरे और सफेद रंग की होगी. यूनिफॉर्म थोड़ी मिलिट्री ड्रेस से मिलती-जुलती से नजर आती है. महिला और पुरुष दोनों सिक्योरिटी गार्ड की यूनफॉर्म एक जैसी है. काले रंग की बेल्ट और जूते भी यूनिफॉर्म में शामिल हैं.

गर्मियों के लिए ड्राइवरों के लिए सलेटी कलर की ड्रेस डिजाइन की गई है, जिसमें हाफ शर्ट और पेंट है. साथ में काले रंग के जूते होंगे. सर्दियों के लिए फुल स्लीव और पेंट के साथ काले रंग के जूते हैं.

संसद में मार्शल के लिए व्हाइट कुर्ते-पयजामे के साथ जैकेट होगी. ब्राउन कलर के जूते और सिर पर क्रीम और सुनहरे रंग की पगड़ी होगी.

मुख्य समाचार

घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

Topics

More

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

    पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

    केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पीएम मोदी डिग्री मामले में समन रद्द करने से इंकार

    दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट...

    Related Articles