ताजा हलचल

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का नहीं किया ऐलान, जानिए कारण !

0

देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर ऐलान हो गया है. इनमें दिल्ली से सटे हरियाणा और जम्मू-कश्मीर प्रमुख रूप से शामिल है. इन तारीखों का ऐलान खुद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार 16 अगस्त 2024 को किया. चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजीव कुमार ने बताया कि हरियाणा में सिर्फ एक ही फेज में चुनाव होंगे जबकि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों की चुनाव प्रक्रिया रहेगी.

दोनों ही राज्यों में 4 अक्टूबर को मतों की गणना की जाएगी. लेकिन इस सबके बीच एक चौंकाने वाली खबर भी सामने आई है. इसके तहत महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नहीं हो रहे हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में इन दिनों सियासी घमासान है. आइए जानते हैं कि चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर क्या कहा?

इस साल के अंत में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव संभावित थे. चुनाव आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये उम्मीद जताई जा रही थी कि महाराष्ट्र के चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया जाएगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने साफ तौर पर सिर्फ दो राज्यों की चुनाव तारीखों का ही ऐलान किया. उन्होंने कहा कि फिलहाल महाराष्ट्र में चुनाव नहीं होंगे.

यानी आने वाले दिनों में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर ऐलान किया जा सकता है. बता दें कि महाराष्ट्र में इन दिनों राजनीतिक उठा-पटक का दौर जारी है. महायुति और महाविकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्कर है.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. लेकिन महाविकास अघाड़ी को फायदा मिला है. ऐसे में उद्धव ठाकरे की शिवसेना और शरद पवार की एनसीपी के हौसले बुलंद हैं.

इस बीच खबरें भी आ रही हैं कि अजित पवार भी बीजेपी से नाराज चल रहे हैं. केंद्रीय मंत्रीमंडल में जगह न मिलने के बाद से ही अजित पवार का गुट मन खट्टा किए बैठा है जबकि एकनाथ शिंदे भी बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को लेकर खुश नहीं बताए जा रहे हैं. सूत्रों की मानें तो यही वजह है कि फिलहाल महाराष्ट्र में चुनाव होते हैं तो बीजेपी को नुकसान हो सकता है.

बता दें कि देश के चार राज्यों में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव संभावित थे. इनमें चौथा राज्य झारखंड है. लेकिन चुनाव आयोग फिलहाल झारखंड में भी चुनाव की तारीखों का कोई ऐलान नहीं किया है. माना जा रहा है कि महाराष्ट्र और झारखंड दोनों में चुनाव की तारीखें नवंबर के अंतिम दिनों में तय हो सकती हैं.

Exit mobile version