बोनस और डीए की खुशखबरी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खबर….

बोनस और डीए की खुशखबरी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खबर है. कार्मिक मंत्रालय के अधीन आने वाले कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने एकसाथ दो या उससे ज्‍यादा जुर्माने की कार्रवाई को लेकर स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है. यह नियम 7वें वेतन आयोग के अधीन आने वाले कर्मचारियों पर लागू होगा.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग(DoPT) ने 28 अक्‍तूबर को जारी ऑफिस मेमोरेंडम में कहा है कि जुर्माने की पहली कार्रवाई के दौरान ही दूसरी कार्रवाई को भी लागू किया जा सकता है. विभाग ने कहा है कि सजा सुनाने वाले प्राधिकरणों को अपने आदेश में यह स्‍पष्‍ट रूप से लिखना चाहिए कि किसी कर्मचारी पर एक साथ दो जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है और दोनों ही सजाएं एकसाथ चलेंगी.

इसमें यह बताना होगा कि दोनों सजाएं साथ-साथ चलेंगी या फिर एक खत्‍म हो जाने के बाद दूसरी लागू होगी. इसके अलावा क्‍या पहले दी गई सजा ही चलेगी या दूसरी सजा उसके ऊपर प्रभावी हो जाएगी.

कैसे लागू होंगी दो सजाएं
कार्मिक विभाग ने कहा है कि अगर प्राधिकरण अपने आदेश में इसका स्‍पष्‍ट उल्‍लेख नहीं करता है तो दोनों ही सजाएं एकसाथ लागू होंगी और साथ-साथ चलेंगी. इतना ही नहीं अगर बाद में दिया गया आदेश बड़े जुर्माने वाला है तो उसे पहले वाले आदेश के ऊपर भी तत्‍काल लागू किया जाएगा और उसकी मियाद खत्‍म होने के बाद यदि पहले वाले आदेश की अवधि बाकी है तो उसे भी पूरा किया जाएगा. DoPT ने 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए कई नियमो में बदलाव किया है.

…तो नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्‍युटी
इससे पहले सरकार ने सीसीएस (पेंशन) नियम 2021 में भी बदलाव किया है. इसके तहत अगर कोई केंद्रीय कर्मचारी अपने सेवाकाल के दौरान गंभीर अपराध या लापरवाही का दोषी पाया जाता है तो उसकी पेंशन अथवा ग्रेच्‍युटी या फिर दोनों ही पर रोक लगाई जा सकती है. इस कार्रवाई का अधिकार रखने वाले प्राधिकरण को रिटायर्ड कर्मचारी के पेंशन और ग्रेच्‍युटी रोकने का अधिकार होगा.

यात्रा भत्‍ते के नियम में राहत
केंद्रीय कर्मचारियों के यात्रा भत्‍ते से जुड़े नियमों में भी बदलाव किया गया है. इसमें कहा गया है कि कर्मचारियों को सीसीएस (लीव ट्रैवल कंसेसन) नियम 1988 के तहत उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र, जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख या अंडमान निकोबार की हवाई यात्रा को लेकर छूट दी जा रही है. इसके तहत केंद्रीय कर्मचारी 25 सितंबर, 2024 तक इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

मुख्य समाचार

देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर मिला लोहे का सरिया

शुक्रवार को उत्तराखंड में देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने...

झारखंड चुनाव: एनडीए में सीट बंटवारे का फार्मूला तय, जानें कितने सीटों पर बीजेपी,आजसू-एलजेपी और जेडीयू लड़ेगी

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता...

मुख्य सचिव रतूड़ी ने ‘उत्तराखण्ड निवास’ की तैयारियों का लिया जायजा

उत्तराखण्ड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने शुक्रवार को...

अब्बास अंसारी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, मनी लॉन्ड्रिंग केस में मिली जमानत

शुक्रवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विधायक अब्बास...

Topics

More

    देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर मिला लोहे का सरिया

    शुक्रवार को उत्तराखंड में देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने...

    मुख्य सचिव रतूड़ी ने ‘उत्तराखण्ड निवास’ की तैयारियों का लिया जायजा

    उत्तराखण्ड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने शुक्रवार को...

    विकाश यादव एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल, क्यों इतना खफा अमेरिका!

    विकाश यादव, एक पूर्व भारतीय सरकारी कर्मचारी, उनको एफबीआई...

    Related Articles