खेल-खिलाड़ी

पेरिस ओलंपिक 2024: विनेश फोगाट का केस लड़ेंगे हरीश साल्वे

0

पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य ठहराई गई भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के मेडल पर आज फैसला होगा. बता दें कि ओलंपिक से अयोग्य ठहराए जाने के मामले में भारतीय ओलंपिक संघ का प्रतिनिधित्व प्रसिद्ध भारतीय वकील हरीश साल्वे करेंगे. क्या आप जानते हैं कि हरीश साल्वे ने आज तक कौन-कौन से बड़े केस लड़े हैं, जिनका चर्चा आज भी हर जगह होता है.

बता दें कि जब पूरा देश पेरिस ओलंपिक में विनेश से गोल्ड की उम्मीद लगाए बैठा था, उस समय महज 100 ग्राम वजन बढ़ने के कारण उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया था. जिससे 130 करोड़ भारतीयों का सपना चकनाचूर हो गया था.

लेकिन इसके बाद से ही ये मामला संसद से लेकर सड़क तक खूब उठा था. लेकिन भारतीय ओलंपिक संघ और विनेश फोगाट ने सिल्वर मेडल के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएसएस) में अपील की कर दी. वहीं विनेश फोगाट का केस टॉप लॉयर वकील हरीश साल्वे लड़ रहे हैं.

बता दें कि विनेश फोगाट मामले में आज कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में आज यानी 9 अगस्त को सुनवाई होनी है. इस दौरान हरीश साल्वे उनका केस लड़ेंगे और भारतीय ओलंपिक संघ का नेतृत्व करेंगे. हालांकि तारीख आगे भी बढ़ाई जा सकती है. लेकिन इस केस में हरीश साल्वे के ऊपर भी सबकी नजर है.

68 वर्षीय हरीश साल्वे भारत के प्रतिष्ठित और महंगे वकीलों में शुमार हैं. वकालत के फिल्ड में वह काफी सक्रिय रहते हैं. देश के बड़े-बड़े केस लड़ने को लेकर अक्सर ही सुर्खियों में बने रहते हैं. हरीश साल्वे अलग-अलग मामलों पर अक्सर ही अपने विचार भी शेयर करते रहते हैं.

बता दें कि हरीश साल्वे ने 1975 में एक्टर दिलीप कुमार के ब्लैक मनी केस के साथ करियर की शुरुआत की थी. इसके अलावा वोडाफ़ोन को 14,200 करोड़ की कथित टैक्स चोरी के केस से साल्वे ने जितवाया था. 2015 में हिट और रन केस मामले में भी सलमान खान का पक्ष उन्होंने रखा था. साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय अदालत में रखा कुलभूषण जाधव का पक्ष भी रखा था. वहीं अदालत में लड़े अंबानी, महिंद्रा और टाटा जैसे बड़े कॉरपोरेट घरानों का केस भी लड़े थे. भोपाल गैस त्रासदी के बाद यूनियन कार्बाइड केस में भी केशब महिंद्रा का पक्ष भी हरीश साल्वे ने ही रखा था. नीरा राडिया टेप मामले में रतन टाटा का केस भी साल्वे लड़े थे.

मीडिया रिपोर्ट् के मुताबिक हरीश साल्वे की नेटवर्थ 200-250 करोड़ के बीच है. टाटा, ITC और रिलायंस जैसी कंपनियां हरीश साल्वे की क्लाइंट लिस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरीश साल्वे की एक दिन की कमाई 15-20 लाख रुपए है. हाई प्रोफाइल केस के लिए 30-35 लाख रुपए तक वो चार्ज करते हैं.



Exit mobile version