ताजा हलचल

G20 Summit 2023: वैश्विक मंच पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, अफ्रीकी यूनियन जी20 ग्रुप में शामिल

0

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘आप सभी की सहमति के साथ आज से अफ्रीकी यूनियन जी20 का स्थायी सदस्य बनने जा रहा है.’ उनकी इस घोषणा के साथ तमाम नेताओं ने तालियां बजाईं. इसके बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर अफ्रीकी यूनियन के अध्यक्ष अजाली असौमनी को साथ लेकर आए और पीएम मोदी ने उन्हें गले लगाकर इसके लिए बधाई दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज भारत मंडपम में हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत मोरक्को में आए 6.8 तीव्रता के भूकंप के बाद मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए की. बता दें कि अफ्रीकी देश मोरक्को में भूंकप के कारण करीब 300 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अफ्रीकी यूनियन को जी20 का स्थायी सदस्य बनाया गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर सभी सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से अफ्रीकी संघ का जी20 में स्वागत किया है. अफ्रीकी यूनियन में 55 देश शामिल हैं. यह एक तरह से वैश्विक मंच पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जा रही है. पीएम मोदी ने अफ्रीकी यूनियन के आधिकारिक रूप से जी20 ग्रुप में शामिल होने का भी ऐलान किया. साथ ही उन्होंने यूनियन के अध्यक्ष को गले लगाकर उन्हें बधाई भी दी.

पीएम मोदी ने जी20 की कार्यवाही शुरू करते हुए कहा, ‘जी20 की कार्यवाही शुरू करने से पहले, मैं मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल के नुकसान पर अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं. हम प्रार्थना करते हैं कि सभी घायल जल्द से जल्द स्वस्थ्य हों. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.’

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version