ताजा हलचल

हरियाणा में फिर फेल हुए एग्जिट पोल, जम्मू-कश्मीर में रहे ठीक

0

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद एक बार फिर एग्जिट पोल फेल हो गए. हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लगातार तीसरी बार सरकार बनने जा रही है. जबकि 5 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद जारी किए गए एग्जिट पोल के नतीजों में हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत दिया था.

एग्जिट पोल में कुछ एजेंसियों ने कांग्रेस को 62 तक सीटें दी थी और भाजपा को 26 सीटों पर सिमटा हुआ दिखाया था. भाजपा ने सभी एग्जिट पोल के नतीजों के उलट सीटें हासिल कर लोगों को चौंका दिया. गौरतलब है कि हरियाणा में 2019 में भी एग्जिट पोल गलत साबित हुए है. जम्मू-कश्मीर में सटीक रहा सर्वे हालांकि हरियाणा के उलट जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजे एग्जिट पोल के करीब रहे.

सभी एजेंसियों ने प्रदेश में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार बनने की संभावना जताई थी. चुनाव परिणामों में कांग्रेस गठबंधन ने 49 सीटें हासिल कर सरकार बनाने की तैयारी कर ली है. एग्जिट पोल में गठबंधन को 45 से 50 सीटें दी गई थी. एग्जिट पोल एग्जिट पोल पहले भी फेल होते रहे हैं, लेकिन पिछले 5 साल से इसके गलत साबित होने की रफ्तार में बढ़ोतरी हुई है. बिहार चुनाव 2020, बंगाल चुनाव 2021, यूपी चुनाव 2022, हिमाचल चुनाव 2022, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव 2023 और लोकसभा 2024 के चुनाव में फेल साबित हुए हैं.

Exit mobile version