ताजा हलचल

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के आखिरी और तीसरे चरण के लिए 65.58 प्रतिशत वोटिंग

0

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के आखिरी और तीसरे चरण के लिए मतदान मंगलवार सुबह 7 बजे से आरंभ हुआ. 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर 6 बजे तक 65.58 प्रतिशत वोटिंग हुई. सबसे ज्यादा वोटिंग उधमपुर में 72.91 प्रतिशत हुई. सबसे कम बारामूला में 55.73% मतदान हुआ. शाम 6 बजे तक चलने वाले मतदान में 39.18 लाख मतदाता शामिल हुए. तीसरे फेज की 40 सीटों में से 24 जम्मू डिवीजन और 16 कश्मीर घाटी की हैं. अंतिम फेज में 415 उम्मीदवार मैदान में हैं. उम्मीदवारों में 387 पुरुष और 28 महिलाएं हैं.

इस बीच, पीडीपी के प्रवक्ता मोहित भान का आरोप है कि कुपवाड़ा के हटमुल्ला पोलिंग स्टेशन पर काफी धीमे मतदान कराया गया. अवामी इत्तेहाद पार्टी के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद इंजीनियर राशिद का कहना है कि 2014 के बाद से राज्य में लोगों की आवाज को दबा दिया गया. अगर वे सत्ता चाहते तो मोदी से हाथ मिलाता.

10 साल पहले साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में इस चरण में होने वाली जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों की कुल 21 सीटों में से 18 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद बीजेपी ने पहली बार पीडीपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी. इनमें से जम्मू जिले की दो सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की थी. तीसरे और अंतिम चरण में जम्मू संभाग में 24 और उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा, कुपवाड़ा और बारामुला की 16 सीटों पर मतदान हो रहा है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में एक दशक बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य का दर्जा खत्म करने के बाद यहां विधानसभा चुनाव नहीं हुए, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अब घाटी में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में केंद्र शासित राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पहले दो चरण में भी कड़ी सुरक्षा देखने को मिली थी. अब आखिरी चरण का आज मतदान हो रहा है, ऐसे में सभी 40 सीटों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इस चरण के लिए 86 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

तीसरे और अंतिम चरण में कुल 39.18 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इस चरण की 40 सीटों के लिए कुल 415 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरण में हो रहा है. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान हुआ था. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोटिंग हुई थी. वहीं तीसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. वहीं वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी. इसी दिन हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आएंगे.

वहीं जम्मू संभाग के कठुआ जिले में बनी, बसोहली, कठुआ, जसरोटा और हीरानगर सीटों पर 10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. जबकि जम्मू जिले की बिश्नाह (एससी), सुचेतगढ़ (एससी), आरएस पुरा-जम्मू दक्षिण, बाहु, जम्मू पूर्व, नगरोटा, जम्मू पश्चिम, जम्मू उत्तर, अखनूर (एससी) और छंब सीटों पर 20 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. जबकि उधमपुर की उधमपुर पश्चिम, उधमपुर पूरब, चिनैनी, रामनगर (एससी) सीटों पर 10 हजार जवानों की तैनाती की गई है. उधर सांबा जिले की विजयपुर, रामगढ़ और सांबा सीट पर छह हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

Exit mobile version