ताजा हलचल

भारतीय निर्वाचन आयोग ने किया 12 राज्यसभा सीटों पर चुनाव घोषित,जानिए पूरी डिटेल

0

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 12 राज्यसभा सीटों पर चुनाव घोषित कर दिया है. कार्यक्रम के मुताबिक मतगणना 3 सितंबर को होगी. 6 सितंबर से पहले ही पूरी चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. चुनाव के लिए 14 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 21 अगस्त तक नामांकन होगा. 22 अगस्त को छटनी होगी. 26 अगस्त तक असम, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा के नामों की वापसी होगी. वहीं बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा और राजस्थान में नामांकन 27 अगस्त को होगा. आयोग ने बताया है कि 3 सितंबर को मतदान सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगा. इसके बाद एक घंटे में मतगणना हो जाएगी.

राज्यसभा के खाली 12 सीटों के लिए 3 सितंबर को चुनाव होगा. चुनाव के जिस तरह से समीकरण बैठते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके अनुसार भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए को 12 सीटों में से 11 मिल सकती हैं. इसमें सिर्फ एक सीट कांग्रेस को मिलती दिखाई दे रही है. निर्वाचन आयोग के अनुसार असम से कमाख्या प्रसाद तासा और सार्वानंद सोनोवाल ने अपनी अपनी सीट खाली की है. बिहार में मीसा भारती और विवेक ठाकुर की सीट खाली हुई है. हरियाणा में ​दीपेंद्र सिंह हुडडा और मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया की सीट खाली हुई है.

महाराष्ट्र में उदयनराजे भोसले और पीयूष वेदप्रकाश गोयल ने सीट खाली कर हुई है. राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और त्रिपुरा से विप्लव कुमार देब की सीट खाली हुई है. यह सभी लोग लोकसभा के सदस्य बन गए हैं. इसके कारण दस ये सभी दस सीटें खाली हुई हैं. इसके अलावा तेलंगाना से डॉ के केशवा राव और ओडिशा से ममता महंता की सीट खाली हुई है. इन दोनों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

Exit mobile version