जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, 4.9 रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक, भूकंप के ये झटके घाटी के बारामूला और कुपवाड़ा में महसूस किए किए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई. बताया जा रहा है कि पहला भूकंप बारामूला में मंगलवार सुबह 6.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकंप का केंद्र बारामूला से 74 किमी दूर जमीन के पांच किमी अंदर था. भूकंप के झटके महसूस होने से लोगों की नींद खुल गई और वो दहशत में आ गए. आनन-फानन में लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि, इस भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

बारामूला में आए भूकंप के ठीक सात मिनट पर यानी 6.52 मिनट पर एक बार फिर से धरती कांपी. इस भूकंप का केंद्र बारामूला से 74 किमी दूर जमीन के अंदर 10 किलोमीटर भीतर था. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 मापी गई. इस दौरान पुंछ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पिछले महीने भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये भूकंप भी बारामूला में आया था. इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी. ये भूकंप उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में दोपहर 12.26 बजे आया था. तब अधिकारियों ने बताया था कि भूकंप का केंद्र 34.32 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 74.41 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 5 किमी की गहराई में आया था.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भी जुलाई में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने बताया कि पहाड़ी जिले में शाम करीब 5.34 बजे भूकंप आया. इस भूकंप का केंद्र जमीन के भीतर 10 किमी की गहराई में था. हालांकि इन दोनों ही भूकंप से किसी भी प्रकार का जान या माल का नुकसान नहीं हुआ था.

मुख्य समाचार

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक, चलने लगी अमेरिकी कंपनी की वीडियोज

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक हो गया है....

Ind Vs Bang 1 Test: टीम इंडिया ने कसा कसा शिकंजा, बांग्लादेश के100 रन के अंदर गिरे 7 विकेट

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम ने...

राशिफल 20-09-2024: आज शुक्रवार को क्या कहते हैं आपके सितारे, जानिए

मेष- मेष वालों का दिन आर्थिक रूप से अच्छा...
https://www.uttaranchaltoday.com/wp-content/uploads/2024/09/DIPR-SIDE-300x250-20-09-2024.jpg

Topics

More

    उत्तराखंड के चार गांवों को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार

    देहरादून| सीएम पुष्कर सिंह धामी की उत्तराखंड को पर्यटन...

    Related Articles