ताजा हलचल

यूपी: कानपुर में टला रेल हादसा, रेलवे ट्रैक पर मिला गैस सिलेंडर

0

देश के कई राज्यों में इन दिनों कई बार ट्रेन पलटने की कोशिश की गई. कानपुर में एक बार फिर से इसी तहत का मामला सामने आया है. जहां रेलवे ट्रैक पर छोटा गैस सिलेंडर रखकर ट्रेन को पलटने की कोशिश की गई. हालांकि हादसा टल गया. जानकारी के मुताबिक, कानपुर देहात जिले में रेलवे ट्रैक पर एक छोटा गैस सिलेंडर रखा हुआ मिला. जिससे टकराने के बाद कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था.

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की कोशिश हो चुकी है. तब ट्रेन पलटने के लिए रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर को रखा गया था. यही नहीं तब रेलवे ट्रैक के पास से पेट्रोल और बारूद भी बरामद किया गया था.

बताया जा रहा है कि उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज डिवीजन में पेरम्बूर रेलवे स्टेशन के पास रविवार को रेलवे ट्रैक पर एलपीजी का छोटा सिलेंडर रखा मिला. इस ट्रैक से मालगाड़ी गुजरने वाली ही थी, लेकिन इससे पहले ही लोको पायलट की नजर सिलेंडर पर पड़ गई. लोको पायलट ने आनन-फानन में मालगाड़ी को रोक लिया. जिसके चलते बड़ा हादसा टल गया. बता दें कि जहां गैस सिलेंडर रखा गया वह इलाका कानपुर देहाद जिले में आता है.

रेलवे सुरक्षा बल के एसपी के मुताबिक, रेलवे ट्रैक पर पांच किलो वजन वाला एलजीपी का सिलेंडर रखा हुआ था. सिलेंडर में गैस नहीं थी. उन्होंने बताया कि ट्रेन की रफ्तार काफी कम थी, जिसके चलते लोको पायलट ने सिलेंडर को देखते ही ट्रेन के इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए. जिससे हादसा टल गया. इसके बाद अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई. फिलहाल आरपीएफ ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. इसके साथ स्थानीय पुलिस को भी मामले की जानकारी दे दी गई है.

Exit mobile version