हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजे: हरियाणा में बीजेपी की हैट्रिक, कांग्रेस पस्त

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो गई. इस बीच पंचकुला की डीसीपी हिमाद्रि कौशिक ने कहा कि, “हमारे यहां दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, कालका और पंचकुला, दोनों पर पुलिस बल तैयार हैं और हमने सभी तैयारियां कर ली हैं. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. सीआईएसएफ, अर्धसैनिक बल, जिला पुलिस सभी अभी मौजूद हैं.

हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. अभी पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे. इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी. बीते 5 अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर मनतदान हुआ था. करीब 61 फीसदी मतदान हुआ था. 1031 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद है.

हरियाणा में बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है. बीजेपी रुझानों में पहली बार बहुमत के आंकड़े के पार पहुंच गई है. बीजेपी 46 जबकि कांग्रेस 38 सीटों पर आगे है.

हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) पंकज अग्रवाल के मुताबिक, राज्य के सभी 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों में 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. बादशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी विधानसभा सीटों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. जबकि अन्य सभी 87 निर्वाचन क्षेत्रों में सिर्फ एक-एक मतगणना केंद्र तैयार किया गया है. मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने 90 मतगणना पर्यवेक्षक की नियुक्ति की है.

हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान हुआ. इससे पहले चुनाव आयोग ने राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीख को भी बदला. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पहले 1 अक्टूबर को मतदान होना था, लेकिन चुनाव आयोग ने इसे बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दिया. उसके बाद हरियाणा चुनाव के नतीजे भी आज यानी 8 अक्टूबर को आ रहे हैं.

मुख्य समाचार

पिथौरागढ़ में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के हेलीकॉप्टर की आपातकालीन लैंडिंग

पिथौरागढ़ में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के हेलीकॉप्टर...

उत्तराखंड में नासूर बना पलायन, 2.85 लाख घरों में लटके ताले

देहरादून| उत्तराखंड 9 नवंबर को अपना 24 वां स्थापना...

हरियाणा के सीएम होंगे नायब सिंह सैनी, चुने गए विधायक दल के नेता

नायब सिंह सैनी को हरियाणा विधानसभा में भाजपा विधायक...

Topics

More

    कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत को मिली ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा

    केंद्र सरकार ने कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत को...

    एनकाउंटर करों या हमें छूट दो.. बहराइच में फिर हिंसा

    बहराइच| यूपी के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के...

    Related Articles