ताजा हलचल

वायनाड उपचुनाव: प्रियंका गांधी ने भरा नामांकन, राहुल गांधी, सोनिया गांधी-मल्लिकार्जुन खरगे भी रहे मौजूद

0

केरल की वायनाड सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इस सीट से कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने आज अपना नामांकन पर्चा भरा. नामांकन दाखिल करने से पहले प्रियंका ने शक्ति प्रदर्शन भी किया. रोड शो के जरिए शक्ति का प्रदर्शन किया गया. इस दौरान उनके साथ सांसद में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद थे.

वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी राजनीति डेब्यू करने जा रही हैं. इससे पहले प्रियंका गांधी ने कांग्रेस उम्मीदवारों और अपने भाई राहुल गांधी के लिए कई बार चुनावी प्रचार व रैलियों को संबोधित करती नजर आ चुकी हैं. यह पहली बार होगा, जब प्रियंका ने खुद के लिए चुनावी रैली किया.

बता दें कि प्रियंका ने साल 2019 में राजनीति में एंट्री की थी. उस समय उन्हें कांग्रेस महासचिव का पदभार दिया गया था. उस समय से प्रियंका लगातार ग्राउंड लेवल पर काम कर रही हैं. आपको बता दें कि राहुल गांधी ने 2024 लोकसभा में दो संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था. एक उत्तर प्रदेश की रायबरेली से और दूसरा केरल के वायनाड सीट से चुनाव लड़ा था. इसके बाद राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ दी, जहां अगले महीने उपचुनाव होना है. कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है. बुधवार को प्रियंका गांधी ने वायनाड में अपना नामांकन दाखिल किया.

राहुल गांधी को दोनों ही सीटों पर जीत हासिल हुई, लेकिन वह किसी एक सीट से ही सांसद बन सकते थे. इसलिए कांग्रेस नेता ने यूपी की रायबरेली सीट को चुना और वायनाड सीट छोड़ दिया. जिसके बाद कांग्रेस ने वायनाड सीट से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी. 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अमेठी और वायनाड सीट से लड़े थे.

इस दौरान उन्हें अमेठी में भाजपा नेता स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, वायनाड सीट से जीत हासिल की थी. अपनी जीत के बाद राहुल प्रियंका की जीत को लेकर भी दावा कर रहे हैं. स्थानीय कांग्रेस नेता भी प्रियंका गांधी के लिए चुनावी प्रचार में जुट चुके हैं. 26 अक्टूबर से वायनाड सीट से कांग्रेस नेता चुनावी प्रचार करेंगे. वहीं, इस सीट से उनके खिलाफ चुनावी मैदान में बीजेपी प्रत्याशी नव्या हरिदास और एलडीएफ ने सत्यन मोकेरी को उतारा है.

Exit mobile version