क्रिकेट

Ind Vs Nz: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

0

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली बार भारत में टेस्ट सीरीज जीती है. वह 1955 से भारत में टेस्ट सीरीज खेल रही है लेकिन उसे जीत मिली है 2024 में. टॉम लैथम की कप्तानी में कीवी टीम ने इतिहास रच दिया है.

भारतीय क्रिकेट टीम को पुणे टेस्ट मैच में 113 रन से हार का सामना करना पड़ा है. जीत के लिए 359 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत दूसरी पारी में 245 रन पर ढेर हो गया. न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है.

बैटिंग में विफलता भी भारत की हार का एक मुख्य कारण रहा. रोहित शर्मा पुणे टेस्ट की दोनों पारियों में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके, वहीं विराट ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर केवल 18 रन बनाए. उनके अलावा मिडिल ऑर्डर में ऋषभ पंत ने पहली पारी में 18 रन बनाए तो दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सके. वहीं बेंगलुरु टेस्ट के शतकवीर सरफराज खान इस बार कोई कमाल दिखाने में नाकाम साबित हुए. कुल मिलाकर आंकलन किया जाए तो बैटिंग में विफलता टीम इंडिया की सीरीज हारने का बहुत बड़ा कारण बनी है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट मैच में पुणे की पिच काली मिट्टी से तैयार की गई थी. पहले से अनुमान था कि स्पिन गेंदबाजों को पिच से भरपूर मदद मिलेगी, लेकिन किसने सोचा था कि भारत अपने ही जाल में फंस जाएगा. मैच में टिम सउदी विकेट चटकाने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज रहे, जिन्होंने पहली पारी में एक विकेट लिया था. मैच में स्पिनरों ने कुल 38 विकेट लिए और एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. वॉशिंगटन सुंदर ने मैच में कुल 11 विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट, मिचेल सैंटनर ने 13 विकेट, ग्लेन फिलिप्स ने 3 और एजाज पटेल ने दो विकेट लिए. उनके अलावा रवींद्र जडेजा भी 3 विकेट चटकाने में सफल रहे.

Exit mobile version