CSK Vs GT: क्रिकेट मैदान में बागी फैंस के साथ क्या होता है, जान लेंगे तो सपने में भी ऐसा करने की नहीं सोचेंगे

गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शुक्रवार को मुकाबला खेला गया, जिसे शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात की टीम ने जीतकर अपने नाम कर लिया. लेकिन, चेन्नई की पारी के आखिर में जब एमएस धोनी मैदान पर छक्के-चौकों की झड़ी लगा रहे थे, तभी एक फैन सिक्योरिटी तोड़कर मैदान में घुस आया, जिसके कारण मैच को थोड़ी देर तक रोकना पड़ा. ये पहली बार नहीं हुआ है, इंटरनेशनल मैच हो या फिर आईपीएल के मैच… कई फैंस ऐसा करते हैं और अपने फेवरेट क्रिकेटर से मिलने के लिए मैदान में घुस जाते हैं. लेकिन, क्या आपको मालूम है, ऐसे फैंस का बाद में क्या होता है? आइए इस बारे में आपको बताते हैं…

क्रिकेट के मैदान पर फैंस का घुस आना अब मानो आम बात हो चुकी है. आईपीएल 2024 में भी ऐसा 2 बार देखा जा चुका है. एक बार फैन रोहित शर्मा से मिलने के लिए मैदान में घुस आया था और अब शुक्रवार को एमएस धोनी से मिलने के लिए फैन ने सिक्योरिटी तोड़ दी. लेकिन, आपने फैंस का हाल भी देखा होगा, जब सिक्योरिटी गार्ड्स उन्हें पकड़ लेते हैं, तो कई बार पीटते हुए बाहर लेकर जाते हैं.

अधिकारी चाहें, तो ऐसे बागी फैंस को सिक्योरिटी तोड़ने के लिए स्थानीय पुलिस की मदद जरूर ले सकते हैं और फैंस को सलाखों के पीछे भी भेजा जा सकता है. हालांकि, अगर स्टेडियम की तरफ से कोई एक्शन ना भी लिया जाए, तो ये तय है कि फैन को दोबारा सीट पर बैठकर मैच देखने को नहीं मिलता. उसे सीधे स्टेडियम से बाहर कर दिया जाता है.

अब तक किसी भी भारतीय फैन को इस हरकत के लिए बैन नहीं किया गया है, लेकिन पिछले साल ICC ने ‘जारवो 69’ जर्सी पहने फैन को बैन किया था. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान एक युवा भारतीय फैन पर 11095.20 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी तकरीबन 6.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था. मैच के दौरान बिग स्क्रीन पर इसका उल्लेख भी किया गया था.

इंटरनेशनल मैच हो या फिर फ्रेंचाइली लीगों के मैच, आईसीसी इस तरह की हरकतों पर अपनी कड़ी नजर रखती है. फैंस का इस तरह जबरन मैदान पर घुसना, सीधे तौर पर सिक्योरिटी पर सवाल खड़े करता है. ऐसे में स्टेडियम को नेगेटिव प्वॉइंट्स दिए जाते हैं. यदि किसी स्टेडियम में लगातार 3 बार इस तरह सिक्योरिटी की धज्जियां उड़ती हैं, तो उस स्टेडियम को बैन भी किया जाता है. हालांकि, अब तक भारत में ऐसा कभी नहीं हुआ है.

मुख्य समाचार

घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

Topics

More

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

    पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

    केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पीएम मोदी डिग्री मामले में समन रद्द करने से इंकार

    दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट...

    Related Articles