नंदा देवी लोकजात की तैयारियां हुईं शुरू, जानें कब से होगी यात्रा

नंदा देवी की हर साल होने वाली लोकजात इस बार 14 अगस्त से शुरू होकर 1 सितम्बर तक आयोजित होगी. इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुये सतर्कता और बचाव के लिये निर्धारित नियमों का पालन होगा. जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा उपायों के साथ आयोजन की सहमति दी गई है.

सिद्ध पीठ कुरुड़ में मा नन्दा देवी मंदिर में लोकजात आयोजन समिति के अध्यक्ष मंशाराम गौड़, धनीराम गौड़, योगेश्वर गौड़ और राजेश गौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 अगस्त से मां नन्दा की लोकजात आरम्भ होगी. कोरोना को देखते हुये प्रशासन ने डोलियों के साथ यात्रा में 10 लोगों के शामिल होने की अनुमति है.

साथ ही यात्रा पड़ावों पर शारीरिक दूरी बनाये रखने व अन्य सुरक्षा इंतजामों के साथ लोकजात यात्रा के आयोजन की अनुमति दी गई है. जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया ने आयोजकों को प्रशासनिक सहयोग का भी भरोसा दिलाया है..यात्रा आरम्भ होने पर दो दिन पूर्व मंदिर में अनुष्ठान कार्यक्रम होता है.

डीएम स्वाति भदौरिया का कहना है कि नंदा देवी लोकजात के आयोजन के लिये कोरोना के दृष्टिगत प्रतिबंधों के साथ अनुमति प्रदान की गई है. साथ आयोजन समिति को यात्रा में शामिल होने वाले 10-10 लोगों की सूची प्रशासन को उपलब्ध करवाने तथा यात्रा पड़ावों पर सामूहिक पूजा के आयोजन की अनुमति नहीं दी गई है.