29 जुलाई को जारी होगा उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का परिणाम

बुधवार (29 जुलाई ) को उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का परिणाम जारी होगा. बोर्ड सचिव नीता तिवारी ने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे एक साथ 29 जुलाई को सुबह 11 बजे जारी किए जाएंगे. परिणाम की घोषणा रामनगर स्थित उत्तराखंड बोर्ड मुख्यालय से राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय और बोर्ड अध्यक्ष आरके कुंवर की मौजूदगी में की जाएगी.

नीता तिवारी ने कहा, ‘परिणाम की घोषणा से पहले हम इंतजार कर रहे थे कि कब स्थिति सामान्य हो लेकिन कोविड-19 संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के चलते नतीजों के ऐलान में और देरी हो जाती, इससे स्टूडेंट्स की उच्च शिक्षा में करियर पर असर पड़ता. इसलिए हम दोनों रिजल्ट साथ-साथ जारी कर रहे हैं.’

इस बार उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2 मार्च से 25 मार्च के बीच तय गई थी. लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा टल गई थी. टली परीक्षाएं 22 से 25 जून तक कराई गई थी, लेकिन कंटेनमेंट जोन और परीक्षा के दौरान क्वारांटाइन विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे. बोर्ड ने तय किया है कि कंटेनमेंट जोन के विद्यार्थियों को अधिकतम तीन विषयों के अधिक नम्बर वाले विषय का औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाएगा.

खास बात यह है कि विद्यार्थी औसतन नंबरों से संतुष्ट नहीं हुआ तो उसे दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा. यदि किसी विद्यार्थी ने चार विषय की परीक्षा दी है तो अधिक नंबर वाले तीन विषयों में दर्ज नंबरों का औसतन निकाला जाएगा. तीन विषय की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी का दो विषय विषयों औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाना है. अधिकतम मार्किंग से संतुष्ट न होने वाले विद्यार्थियों को दोबारा से परीक्षा का मौका मिलेगा.

22 जून से 25 जून के बीच 10वीं के पांच विषयों और 12वीं कक्षा के 8 विषयों की परीक्षाएं कराई गईं. इस बार प्रदेश में हाईस्कूल (10वीं) और इंटर (12वीं) में कुल 271415 छात्र-छात्राओं बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं. इनमें हाईस्कूल में 150289 और इंटरमीडिएट में 121126 छात्र-छात्राएं शामिल हैं.