आईसीसी ने लॉन्च की खास वनडे सुपर लीग, क्वालिफाई करने पर ही मिलेगी 2023 वर्ल्‍ड कप में एंट्री

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सोमवार को 2023 वनडे वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफायर मैचों के तौर पर 13 देशों की एक नई वनडे इंटरनेशनल सुपर लीग लॉन्‍च की है. साउथेंप्‍टन के एजेस बाउल स्‍टेडियम में 30 जुलाई से इंग्‍लैंड और आयरलैंड (England and Ireland) के बीच होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज से इसकी शुरुआत होगी.

यह लीग आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए क्वालिफिकेशन का निर्धारण करेगी. मेजबान भारत सहित सुपर लीग में शीर्ष सात पर रहने वाली टीमें 2023 वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफाई कर लेंगी. आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्‍य और नेदरलैंड्स इसमें हिस्‍सा लेंगी. सभी टीमें तीन मैचों की चार सीरीज घर में और चार बाहर खेलेंगी. इसी रैंकिंग के आधार पर टीमों को 2023 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफाई करने का मौका मिलेगा.

आईसीसी के संचालन महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि यह लीग अगले तीन साल में एकदिवसीय क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी, क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का क्वालीफिकेशन दांव पर लगा होगा.

जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी, वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी. अलार्डिस ने कहा कि पिछले हफ्ते विश्व कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा.

प्रत्येक टीम को जीत पर 10 अंक मिलेंगे, जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे. हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा. टीमों की रैंकिंग आठ श्रृंखला से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी. दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं. आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है. नॉकआउट चरण की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अंक तालिका में स्थान के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन तय होगा