चीन के 59 ऐप्स पर बैन के बाद कानून मंत्री बोले, ‘भारत ‘डिजिटल स्ट्राइक’ भी कर सकता है’

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि देश की सुरक्षा एवं संप्रुभता की सुरक्षा के लिए टिक टॉक सहित चीन के 59 ऐप पर बैन लगाया गया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा,’हमारी सीमा पर नजर गड़ाने वालों के साथ आंख में आंख डालकर कैसे निपटना है और अपने नागरिकों की सुरक्षा कैसे करनी है, यह भारत अच्छी तरह से जानता है. भारत यहां तक कि डिजिटल स्ट्राइक भी कर सकता है.’रविशंकर प्रसाद ने यह बात पश्चिम बंगाल में भाजपा की एक वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कही.

केंद्र में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ‘भारत शांति का हिमायती है लेकिन अगर कोई हम पर बुरी नजर डालता है तो हम उसे उचित जवाब भी देंगे.’ उन्होंने कहा, ‘अब आप बस दो ‘C’ के बारे में सुन रहे होंगे- कोरोनावायर और चीन.

हम शांति और बातचीत करके समस्या सुलझाने में विश्वास रखते हैं लेकिन किसी की नजर होगी तो हम उसका सही जवाब भी देंगे. अगर हमारे 20 जवानों ने अपनी जान दी है तो चीन की तरफ इसका दोगुना नंबर है. आपने देखा होगा कि उन्होंने अपनी तरफ से कोई आंकड़े जारी नहीं किए हैं.’

बता दें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को देश में 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर रोक लगा दी थी, जिसमें TikTok, UC Browser, ShareIt, Helo और Likee जैसे बहुत सारे पॉपुलर ऐप्स शामिल थे. सरकार की ओर से कहा गया था कि देश में डेटा और प्राइवेसी सेफ्टी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. इसके बाद मंगलवार को इंटरनेट कंपनियों को एक आदेश जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि वो इन ऐप्स पर रोक लगाएं.