इन ‘मेड इंडिया’ ऐप का करे इस्तेमाल, चीनी ऐप्स की ज़रूरत नहीं होगी महसूस

भारत सरकार ने जिन 59 चाइनीज़ ऐप को बैन किया है, उसमें फोटो एडिटिंग (photo editing app) से लेकर फाइल शेयरिंग (file sharing app) तक कई ऐप्स मौजूद थी, जिनसे हमारा काम आसान हो जाता था, लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसी ही कई मेड इन इंडिया (made in india apps) ऐप्स भी मौजूद है, जिसे इस्तेमाल करके आपको इन चीनी ऐप्स की ज़रूरत महसूस नहीं होगी और आपका काम आसान हो जाएगा…

>>सबसे पहले ब्राउज़र की बात करें तो मेड इन इंडिया Jio Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो बहुत ही सिक्योर और इस्तेमाल करने में काफी आसान है.

>> एजुकेशन ऐप के तौर पर आप अपने बच्चों या स्टूडेंट्स के लिए इंडियन ऐप तो BYJU’S, Unacademy, Vedantu: Live और Doubtnut:NCERT जैसे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं.
>>अगर आप अभी तक Shareit का इस्तेमाल कर रहे थे तो इसके बदले अब आपके पास Xender ऐप का ऑप्शन है. इस ऐप का इस्तेमाल गेम और मूवी जैसे हैवी फाइल को शेयर करने के लिए किया जाता है.

>> बैन की गई ऐप्स में फोटो फिल्टर ऐप भी मौजूद है, तो अगर फोटो एडिटिंग का शौक रखते हैं तो इंडियन ऐप LightX को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें कई शानदार एडिटिंग फीचर्स दिए गए हैं. इस ऐप की मदद से फिल्टर लगाने के साथ-साथ आप किसी भी फोटो का कलर करेक्शन भी कर सकते हैं.

>>अगर आप गाने सुनने के शौकीन हैं तो कई इंडियन म्युज़िक ऐप्स के ऑप्शन हैं. यूज़र्स फोन में Gaana, Jio Saavn और Wynk Music जैसी ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इन ऐप्स में आप फ्री में गाने सुन सकते हैं, साथ ही प्लेलिस्ट भी बना सकते हैं.
>> मूवीज या ऑनलाइन शोज़ के लिए भी आपके पास कई इंडियन ऐप का ऑप्शन है. यूज़र्स अपने फोन में भारत में बने ZEE5, SonyLIV, Hungama, TVFPlay और ALT Balaji ऐप्स से वेब सीरीज़, मूवीज़ का लुत्फ ले सकते हैं, जिसके लिए उन्हें सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा.

>>अगर आपने शॉपिंग के लिए Shein जैसी वेबसाइट को डाउनलोड किया हुआ था, तो आपको बता दें कि आपके पास शॉपिंग के और भी ऑप्शंस हैं. ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग करने सबसे पॉप्युलर ऐप फ्लिपकार्ट का यूज़ कर सकते हैं. इसके अलावा आप स्नैपडील और टाटा क्लिक जैसे शॉपिंग ऐप्स भी फोन में डाउनलोड किए जा सकते हैं.