बड़ी खबर: मिजोरम और नगालैंड में भूकंप के झटके, बार-बार धरती के हिलने से सहम लोग

हाल के दिनों में पूर्वोत्तर भारत में आ रहे भूकंप के झटकों से लोग सहम गए हैं. मिजोरम और नगालैंड में बुधवार-गुरुवार की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. मिजोरम के चम्फाई में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई जबकि नगालैंड में आए भूकंप की तीव्रता 3.8 थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक नगालैंड के नॉर्थ नॉर्थवेस्ट ऑफ वोखा में 3.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

बुधवार की रात 1.14 बजे मणिपुर के चम्फाई से 21 किलोमीटर दक्षिण में भूकंप के झटके आए. इसके पहले मंगलवार को चम्फाई के दक्षिण-पश्चिमी इलाके से 31 किलोमीटर दूर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया. गत 22 जून को मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने कहा कि पिछले 12 घंटों में राज्य में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. 22 जून की सुबह 4.10 बजे चम्फाई से 27 किलोमीटर दूर 5.5 तीव्रता और दूसरा भूकंप 21 जून की शाम 4.16 बजे आइजोल से 25 किलोमीटर दूर आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 थी.

मिजोरम में 18 जून की शाम भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5 थी. इस भूकंप का केंद्र चम्फाई से 98 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में था.