कोरोना काल में नहीं करें ये 6 गलतियां, इनसे शरीर की इम्युनिटी होती है कमजोर

कोविड-19 महामारी के चलते पूरी दुनिया बदल रही है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शुरू से लोगों को अपना इम्यून सिस्टम अच्छा रखने की सलाह दी जा रही है, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से कई लोग अपने इम्यून सिस्टम को कमजोर कर रहे हैं. डॉक्टरों ने इसे हमारे इम्यून सिस्टम की ताकत से जोड़ा जो अभी तक गलत साबित नहीं हो सका है. ऐसे में लोगों को भी अपने इम्यून सिस्टम पर ध्यान देने की जरूरत हैं. लेकिन कुछ आदतें हैं जो उन्हें परेशानी में डाल सकती हैं, क्योंकि इससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है.

क्या आप बात-बात पर लेते हैं तनाव?
कई लोगों को तनाव ज्यादा होता है या यूं कहें कि उन्हें बात बात पर तनाव लेने की आदत होती है. ऐसे लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी इस आदत की पहचान करें क्योंकि इससे वे तेजी से अपनी प्रतिरोधक क्षमता को कम करते जाते हैं. एक शोध के अनुसार, ज्यादा तनाव लेने वाले लोगों में सर्दी जुकाम की समस्या ज्यादा और जल्दी भी होती है. इसकी वजह होता है कॉर्टीसोर हार्मोन जो सीधे हमारे श्वेत रक्त कोशिकाओं का नष्ट करता है और हमारी प्रतिरोधी क्षमता कम कर देता है.

पर्याप्त नींद न ले पाना
कई लोग छह से आठ घंटे की पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं. इससे उनके इम्यून सिस्टम पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. यह बात कई अध्ययनों से साबित हो चुकी है कि अपर्याप्त नींद से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं. कई बार डॉक्टर के पास जाने के बाद आपने पाया होगा कि डॉक्टर पूछते हैं कि आपको नींद पूरी आती है या नहीं. नींद का प्रतिरोधी क्षमता से गहरा और सीधा ताल्लुक है. आपको उन सभी वजहों से बचना होगा जो आपकी नींद में खलल डालते हैं.

हमेशा घर में घुसे रहना
कोरोना वायरस के फैलने के बाद लगे लॉकडाउन ने लोगों को घरों में बंद रहने को मजूबर कर दिया है. लेकिन घरों में रहना और पूरी दुनिया से ही कट कर अकेले रह जाने में फर्क है. अपने निकटजनों और मित्रों के संपर्क में रहें. घर से बाहर ना सही, तो घर की छत या बालकनी से कुछ समय के लिए धूप लें. ऐसा न कर पाने से आप अपना नुकसान कर रहे हैं. 15-30 मिनट सूर्य किरणें लेने से आपको त्वचा संबंधी समस्याओं से भी निजात मिल सकती है.

निष्क्रियता और आलस्य भी कर सकता है आपको कमजोर
कहा जाता है कि आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है. अगर आप अपनी शारीरिक सक्रियता कम रखते हैं तो इसका आपके इम्यून सिस्टम पर विपरीत असर होता है. शारीरिक श्रम या व्यायाम आपके शरीर में एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है.

खानपान की आदतें
इस विषय पर आपको बहुत से लेख मिल जाएंगे, खराब खानपान जैसे जंकफूड आदि आपके शरीर को अन्य नुकसान तो पहुंचाते ही है, लेकिन वे आपके इम्यून सिस्टम को भी बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. पैकेटवाले इंस्टेट फूट जैसे खाने की चीजों में सोडियम अधिक होता है जो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर करता है.

शराब और धूम्रपान
लोग शराब और धूम्रपान को ज्यादातर नजरअंदाज ही करते हैं. ज्यादा शराब और धूम्रपान सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह होता है. ये हमारे लीवर, फेफड़ों, पेट आदि को कमजोर तो करता ही है, लेकिन यह तेजी से हमारे इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करते हैं जिसका पता तक नहीं चलता है.

इन छह आदतों से बच कर हम अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर कर सकते हैं जो हमारे तन और मन दोनों को ही चुस्त दुरुस्त रख कर हमारा जीवन बेहतर बना सकता है.