बड़ी खबर: सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं आयोजित करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड ने नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स को एग्जाम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी मुहैया कराई हैंं. इसके तहत वे हेल्पलाइन नंबर से लेकर एग्जाम सेंटर लोकेशन तक सब कुछ जान सकेंगे. बता दें कि सीबीएसई की बची परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी.

नोटिफिकेशन में सीबीएसई ने परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी दी है. इसमें जो स्टूडेंट्स अपना जिला छोड़कर दूसरे जिले में है उनके लिए खासतौर पर गाइडलाइंस जारी की हैं. सीबीएसई ने कहा है कि जिन जिलों में सीबीएसई से जुड़े स्कूल हैं वे उनमें से एक स्कूल को नोडल स्कूल के रूप में फिक्स किया जाएगा. ये उन छात्रों के लिए होगा जो परीक्षा केंद्र वाले जिले से किसी दूसरे जिले में शिफ्ट कर गए हैं. सेंटर को चेंज करने की सुविधा प्राइवेट कैंडीडेट्स के लिए भी होगी.

एग्जाम सेंटर लोकेशन कैसे चेक करें-
स्टूडेंट्स 20 जून 2020 से सीबीएसई के मोबाइल ऐप एग्जामिनेशन सेंटर लोकेटर से एग्जाम सेंटर लोकेशन चेक कर सकते हैं. ये ऐप प्ले स्टोर में उपलब्ध है और सिर्फ एंड्रायड फोन पर ही काम करेगा.

जो विदेश चले गए ऐसे स्टूडेंट्स जो भारत में पढ़ रहे हैं और दूसरे देश में शिफ्ट हो गए, वे चाहें तो भारत के किसी भी जिले में परीक्षा दे सकते हैं. इन छात्रों को भी अपने स्कूल से इसके लिए आग्रह करना होगा.

हेल्पलाइन नंबर क्या हैं-
किसी भी जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई के हेल्पलाइन नंबर 1800-11-8002 पर सुबह 9.30 से शाम 5 बजे तक फोन कर सकते हैं. ये सुविधा केवल वर्किंग डे में ही मिलेगी.

इन जिलों में कोई एग्जाम सेंटर नहीं-
जिन जिलों में सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल नहीं हैं, उनमें कोई एग्जामिनेशन सेंटर स्थापित नहीं किया गया है. इन जिलों में असम का दक्षिण सलमारा, गुजरात का छोटा उदयपुर और गिर सोमनाथ, जम्मू-कश्मीर का बांदीपोरा, रामबन व शोपियां, मणिपुर का कामजोंग, नोनी, फेरजॉल व थेंगनोपॉल, मेघालय का नॉर्थ गारो हिल्स, साउथ वेस्ट खासी हिल्स व वेस्ट जेंतिया हिल्स, मिजोरम का हनाहथियाल व सैतुअल, नगालैंड का नोकलाक व तमिलनाडु का तिरुपत्तुर शामिल है.

ये हैं नियम-
ऐसे स्टूडेंट्स जो ऐसे जिलों में शिफ्ट हो गए हैं जहां सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल नहीं हैं और जो अपना एग्जामिनेशन सेंटर बदलना चाहते हैं, उन्हें पड़ोस के उस जिले की पहचान करनी होगी जो उनके मुफीद है. इसके बाद उन्हें इसकी जानकारी अपने स्कूल में देनी होगी.

जिन स्टूडेंट्स ने एग्जामिनेशन सेंटर बदलने का आग्रह सीबीएसई से किया है, उन्हें इसके लिए अपने स्कूल से रिक्वेस्ट करनी होगी. सीबीएसई मंजूरी पत्र के तौर पर सेंटर बदलने को लेकर किए गए अपने निर्णय से संबंधित स्कूल को अवगत कराएगा. इसके अलावा मोबाइल ऐप के जरिये भी स्टूडेंट्स सेंटर चेक कर सकते हैं.

एग्जाम देने जाते वक्त स्टूडेंट्स को मंजूरी पत्र की कॉपी के साथ पुराना एडमिट कार्ड और स्कूल आईडेंटिटी कार्ड रखना होगा.