अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन, जानें पहले चरण में क्या-क्या होगा ‘अनलॉक’

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 30 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है. हालांकि इसमें कई रियायतें दी गई हैं और प्रतिबंध अब बस केवल कंटेनमेंट जोन में ही रहेंगे, जिसका निर्धारण जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा. इसे ‘अनलॉक’ चरण करार देते हुए सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन को कई चरणों में खोला जाएगा. गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस में इसके लिए तीन चरणों का जिक्र किया गया है.

पहले चरण में क्‍या-क्‍या खुलेगा
सरकार ने कंटेनमेंट जोन से बाहर के जिन इलाकों को पहले चरण के तहत खोलने का फैसला लिया है, उनमें धार्मिक स्‍थल, हॉस्‍प‍िटलिटी क्षेत्र, शॉपिंग मॉल्स आदि शामिल हैं. इस संबंध में जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उसके मुताबिक, देश में 8 जून ‘अनलॉक’ का पहला चरण शुरू होगा, जब कंटेनमेंट जोन से बाहर के सभी इलाकों में कई महत्‍वपूर्ण गतिविधियां शुरू हो जाएंगी. हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा और अन्‍य जरूरी एहतियात बरतने होंगे.

होटल, रेस्टोरेंट एवं अन्‍य हॉस्पिटलिटी सेवाएं
शॉपिंग माल्स

सोशल डिस्‍टेंसिंग का रखना होगा ख्‍याल
सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि इस संबंध में स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर्स (SOPs) स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार मंत्रालय की ओर से जारी किए जाएंगे. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय केंद्रीय मंत्रालयों/संबद्ध विभागों एवं अन्‍य पक्षकारों से मंत्रणा के बाद इस संबंध में निर्देश जारी करेगा, ताकि सोशल डिस्‍टेंसिंग को बरकरार रखते हुए कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके.