देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री चुने गए योगी आदित्यनाथ, तेजी से बढ़ रहा है प्रसिद्धि का ग्राफ

कोरोना संकट में जिस तरह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे बढ़कर मोर्चा संभाला है उसके बाद उनकी लोकप्रियता का ग्राफ लगातार शीर्ष की तरफ बढ़ रहा है. अपनी ईमानदार छवि, बुलंद इरादे और कठोर निर्णय लेने के आधार पर उन्होंने लोकप्रियता की सूची में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को तक पीछे छोड़ दिया है. फेम इंडिया मैंगजीन के एक ताजा सर्वे में योगी देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की सूची में पहले स्थान पर बने हुए हैं.

फेम इंडिया द्वारा शीर्ष 50 प्रभावशाली लोग की इस सूची में राजनेता, उद्योगपति, पत्रकार, प्रशासनिक अधिकारी और उद्योगपति तक शामिल हैं. पूरी लिस्ट की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्थान पर काबिज है, जबकि योगी ओवरऑल लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं औऱ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस सूची में तीसरे पायदान पर हैं. इस लिस्ट में कुल आठ मुख्यमंत्री शामिल हैं जिसमें केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन छठे तथा ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 10 वें नंबर पर हैं.

सर्वे मे जो और मुख्यमंत्रियों का नाम शामिल हैं उनमें झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 12वें, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 13वें, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 17वें तथा गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत 30वें औऱ पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह 31 वें नंबर पर बने हुए हैं.

12 हजार लोगों की ली गई राय

इस सर्वेण में, व्यक्तित्व, प्रभाव, दूरदर्शिता, छवि, विकासात्मक शैली और लोक कल्याणकारी प्रयासों जैसे नौ मानदंडों को शामिल किया गया और बारह हजार से अधिक प्रबुद्ध लोगों की राय ली गई. सर्वे में राजनीति, नौकरशाही, आध्यात्मिकता, चिकित्सा, विज्ञान, पत्रकारिता, समाज सेवा, सहकारिता, उद्योग और व्यवसाय, कला, अभिनय आदि से संबंधित प्रभावशाली लोगों को भी शामिल किया गया है.

मोदी सबसे लोकप्रिय नेता

इस सर्वेक्षण में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगभग 99.6 प्रतिशत लोगों ने एक जननेता और सबसे अधिक प्रभावशाली शख्स के रूप में चुना. उनकी दक्षता और लोकप्रियता के कारण उन्हें सर्वेक्षण में सर्वोच्च स्थान मिला है. उनके बाद, एक मजबूत इच्छाशक्ति, ईमानदार छवि और दूरदर्शी नितियों की वजह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरे स्थान पर हैं.

अमित शाह मजूबत निर्णय लेने वाले नेता

इसी तरह 96.5 प्रतिशत लोगों ने भारत के गृह मंत्री अमित शाह को मजबूत निर्णय लेने और इन्हें सफलतापूर्वक लागू करने की क्षमता के साथ एक अमीर राजनीतिज्ञ के रूप में वर्णित किया है और वह सर्वे में तीसरे स्थान पर हैं. उनके बाद, 95.2 प्रतिशत लोगों ने देश के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा को सामाजिक सरोकार और उद्यमिता के लिए चौथे नंबर पर खा. इसके साथ, भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम 95 प्रतिशत वोटों के साथ पांचवें नंबर पर शामिल किया गया है. इसके अलावा, लोगों ने देश में इंटरनेट को आम लोगों के लिए पहुंचाने के उनके प्रयासों की भी प्रशंसा की.