अब 15 हजार केंद्रों पर होंगी 10वीं और 12वीं सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं

सोमवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के आयोजन को लेकर अहम फैसला लिया गया है. ये फैसला परीक्षा केंद्रों के संबंध में है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बारे में निर्देश जारी किया है.

डॉ. निशंक ने कहा है कि सीबीएसई 10वीं व 12वीं के बचे हुए पेपर्स की परीक्षा के लिए केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है. लॉकडाउन से पहले देशभर में 3000 केंद्रों पर परीक्षा संचालित हो रही थी. अब ये परीक्षाएं 15 हजार केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी. यानी परीक्षा केंद्रों की संख्या पांच गुना तक बढ़ा दी गई है.

कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का ध्यान रखते हुए ये निर्णय लिया गया है. ऐसी जानकारी दी गई थी कि पहले जहां एक क्लास में 60 स्टूडेंट्स को बैठाया जाता था, वहां अब अधिकतम 24 ही होंगे.

कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा था कि कोरोना के समय में बच्चों की सुरक्षा व सुविधा का ख्याल रखते हुए उन्हें होम सेंटर्स पर ही परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी.

गौरलतब है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर्स की परीक्षाएं 1 जुलाई 2020 से 15 जुलाई तक होंगी. इसके लिए बोर्ड ने डेटशीट भी जारी कर दी है. 10वीं के बचे हुए अहम पेपर्स की परीक्षाएं सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में होंगी.12वीं के बचे हुए प्रमुख विषयों की परीक्षाएं देशभर में आयोजित की जाएंगी.