जल्द शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, ह‍रदीप पुरी ने दिए संकेत

देश में करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई से कुछ निश्चित शहरों के लिए घरेलू उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है. इस बीच अंतराष्‍ट्रीय उड़ान सेवा शुरू किए जाने को लेकर भी लगातार सवाल उठ रहे हैं, जिस पर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्थिति स्‍पष्‍ट की है.

उन्‍होंने कहा कि अगर सबकुछ सही रहा तो इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी जल्‍द शुरू किए जा सकते हैं और ऐसा जून या जुलाई तक हो सकता है.

हरदीप पुरी ने शनिवार को इस संबंध में बड़ा बयान दिया. उन्‍होंने कहा कि उड्डयन मंत्रालय आने वाले दिनों में और अधिक फ्लाइट्स के संचालन की संभावनाओं पर विचार कर रहा है, जिनमें इंटरनेशनल उड़ानें भी शामिल हैं.

उन्‍होंने कहा कि अगर परिस्थितियां ठीक रहीं तो इसके लिए अगस्‍त-सितंबर तक इंतजार करने की आवश्‍यकता नहीं होगी, बल्कि जून के मध्‍य या जुलाई के आखिर तक अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू की जा सकेंगी.

उन्‍होंने कहा, ‘अगस्‍त-सितंबर तक क्यों? अगर हालात सामान्‍य होते हैं या हम इस संक्रमण के साथ जीना सीख जाते हैं और हम इंतजाम करने की स्थिति में होते हैं तो यह जून के मध्‍य तक या जुलाई के आखिर में क्‍यों नहीं हो सकता?’ पुरी ने कहा कि वह इस संबंध में फिलहात किसी तिथि के बारे में नहीं बता सकते और इस बारे में कोई भी निर्णय परिस्थितियों के आधार पर ही लिया जाएगा.

फेसबुक पर एक लाइव सत्र के दौरान उन्‍होंने कहा, ‘मुझे पूरी उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर से पहले हम पूरी तरह न सही, पर अच्छी-खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर शुरू करने की कोशिश करेंगे.

मैं फिलहाल इसकी तारीख नहीं बता सकता, लेकिन यदि कोई कहता है कि क्या यह अगस्त या सितंबर तक हो सकता है, तो मेरा जवाब होगा कि इससे पहले क्यों नहीं? सबकुछ परिस्थिति पर निर्भर करेगा.’